अदृश्य बीमारी की वजह से हजारों पशुओं की मौत की खबर से हरकत में आया पशुपालन विभाग

मौके पर जाकर पशुपालन विभाग की टीम ने की स्थलीय जांच

पशुपालकों को दिए जरूरी दिशा निर्देश, दवाई कराया जाएगा छिड़काव

पशुपालकों ने अधिकारियों को बताई आपबीती

एटा जिले के अलीगंज कस्बा स्थित मोहल्ला काजी और मोहल्ला राधाकिशन में पालतू पशुओं में अदृश्य बीमारी फैलने की वजह से हुई हजारों मौतों के मामले में खबर फैलते ही पशुपालन विभाग हरकत में आया और।पशुपालन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और स्थलीय जांच कर पशुपालकों को जरूरी दिशा निर्देश दिए ।साथ ही साफ सफाई और दवा छिड़काव के लिए भी प्रेरित किया।

स्थलीय जांच करने पहुंचे पशुपालन विभाग के उप मुख्यचिकित्सा अधिकारी को पशुपालकों ने मामले से अवगत करवाया। उप मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ बीएस वर्मा ने पशुपालकों के बाड़ों का निरीक्षण किया।साथ ही जीवित बचे जानवरों को देख लक्षण भांपने का भी प्रयास किया।बाड़े में पशुओं के रहन सहन को देखते हुए अपर मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी ने पशुपालकों को सुझाव देते हुए कहा की ।सुबह शाम पालतू जानवरों को बहार निकाला कार धूप वाले स्थान पर रखे साथ ही भोजन के पात्र को भी साफ सुथरा रखें।आस पास के इलाकों और पशुओं के बाड़ों में भी दवा का छिड़काव करें।विभाग छिड़काव हेतु प्रशासन को पत्र लिखकर व्यवस्था करवाएगा।

पशुपालन विभाग के उप मुख्य पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ बीएस वर्मा ने बताया कि उनको मीडिया के माध्यम से भारी संख्या में जानवरो की मौत होने की सूचना प्राप्त हुई थी जिसको संज्ञान में लेते हुए वह अपनी टीम के साथ आज अलीगंज कस्बे के मोहल्ला काजी पहुंचे जहां उन्होंने पशुपालकों के घर घर जाकर पशुओं के बाडों का निरीक्षण करते हुए पशुओं के अंदर फैली बीमारी का आकलन किया। और पशुपालकों को बीमारी से बचाव के जरूरी दिशा निर्देश दिए उन्होंने बताया बालों के अंदर नमी होने की वजह से फंगस जैसी फैल जाता है जो अभी तक ला इलाज है ।इसके बचाव के तरीके पशुपालकों बताए गए हैं। हालांकि इतनी भारी संख्या में जो जानवरों की मौत हुई है उसकी सूचना पशुपालकों द्वारा पूर्व में नहीं दी गई तो। जानवरों के मरने की जो संख्या बताई जा रही है वह अभी स्पष्ट नहीं है। शासन की मंशा अनुरूप संचारी रोग अभियान चलाया जा रहा है। पशुओं का डाटा विभाग के पास है जिसके तहत मरने वाले पशुओं की मौतों का आकलन कराया जाएगा और बीमारी से बचाव के हर संभव प्रयास किए जाएंगे।

मौके पर निरीक्षण करने पहुंचे पशुपालन विभाग की टीम में डॉ मनोज कुमार, डॉ गौरव गंगवार पशु चिकित्सा अधिकारी,ने भी अपने सुझाव पशु पालकों को दिए।
दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!