अभिनव पहल कर नगर को स्वच्छ व सुन्दर बनाएं नगर निकायः डीएम

नवयुग समाचार
बहराइच 11 जुलाई। सोमवार को देर शाम कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी मोनिका रानी ने नगरीय निकायों के कार्यों की समीक्षा करते हुए निर्देश दिया कि नगरों को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने में अभिनव प्रयास किये जायें। उन्होंने कहा कि नगर को क्लीन, ग्रीन और फ्लावरी बनाये जाने के लिए चरणबद्ध योजना बनाएं। प्रथम चरण में नगर के प्रमुख मार्गों और चौराहों को सुसज्जित किया जाए।

उन्होंने यह भी कहा कि नगर को सुन्दर और आर्कषक बनाने में यथासंभव ईको फ्रेंडली और प्राकृतिक संसाधनों का प्रयोग किया जाए जिससे नगरवासियों को प्रमुख चौराहों से पर्यावरण संरक्षण की प्रेरणा भी मिलती रहे।

डीएम ने अधिशासी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वार्डों की साफ-सफाई के साथ-साथ नाली-नालों की सफाई को तरजीह दी जाय। कूड़ा उठान कार्य में किसी प्रकार की लापरवाही न बरती जाय। आवश्यकतानुसार नगर में फागिंग व एण्टीलार्वा का छिड़काव कराएं तथा जानवरों के स्वच्छन्द विचरण पर अंकुश लगाया जाय ताकि जलजनित व मच्छरजनित बीमारियां पनपने न पायें।

डीएम ने सचेत किया कि नगर के भ्रमण के दौरान गन्दगी तथा कूड़ा उठान में शिथिलता पाये जाने पर सम्बन्धित के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी।

जिलाधिकारी ने नगर निकायों को यह भी निर्देश दिया वर्षा ऋतृ के दौरान जल भराव की समस्या पर विशेष ध्यान दिया जाए। यदि कहीं पर जलभराव से सम्बन्धित शिकायत मिलने पर तत्काल जल निकासी की व्यवस्था की जाए। डीएम ने यह भी निर्देश दिया कि नगर क्षेत्र में स्थित समस्त सामुदायिक शौचालयों को क्रियाशील रखा जाय किसी भी दशा में शौचालय बन्द नहीं होने चाहिए।

इस अवसर पर मुख्य राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्र, उप जिलाधिकारी पयागपुर दिनेश कुमार, सीएमओ डॉ एस.के. सिंह, जिला सेवायोजन अधिकारी संजय कुमार, ईओ नानपारा रेनू यादव सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी, चेयरमैन नगर पंचायत रूपईडीहा डॉ उमाशंकर वैश्य, विधायक बलहा श्रीमती सरोज सोनकर के प्रतिनिधि अलोक जिंदल तथा अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!