अमरोली रतनपुर में पेयजल की समस्या से जूझ रहे ग्रामवासी

अधिकारियों की उदासीनता के चलते दो माह से टंकी बनी शोपीस


अलीगंजस्वस्थ शरीर के लिए स्वच्छ जल भी जरुरी है। जिसके चलते सरकार ने ग्रामीण स्वच्छ पेयजल योजना के अंतर्गत ग्रामीणों को स्वच्छ जल मुहैया कराने के लिए अलीगंज ब्लॉक में 92 पानी की टंकियों का निर्माण कराया था। जिससे ग्रामीणों को स्वच्छ जल मिल सके और बीमारियों से बचाया जा सके। लेकिन जनप्रतिनिधियों व विभागीय अधिकारियों की उपेक्षा से पानी की टंकियां महज शो पीस बन कर रह गई है। जब हर ग्राम सभा में पानी की टंकी का निर्माण हुआ तो लोगों की खुशियों का ठिकाना नहीं रहा। लोगों को लगा कि अब उन्हें स्वच्छ पेयजल प्राप्त हो सकेगा।

विकासखंड अलीगंज क्षेत्र में पेयजल संकट से निपटने और ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से ग्राम अमरोली रतनपुर में ग्रामीण स्वच्छ पेयजल योजना के अन्तर्गत सांसद मुकेश राजपूत ने सांसद निधि से वर्ष 2016-17 में इस टंकी का डेढ़ करोड़ की लागत से निर्माण कार्य कराया था। 2017 में पानी की टंकी को चालू कर दिया गया और तकरीबन साढे 400 कनेक्शन घरों को उपलब्ध कराए गए। जिसकी आबादी करीब आठ हजार है लेकिन संबंधित अधिकारियों की उदासीनता के चलते 2 माह से पानी की टंकी में शोपीस बनकर रह गई। यही हाल सरायगत स्थित पानी की टंकी का भी है। कहा जाए तो ज्यादातर अलीगंज ब्लॉक की पानी की टंकियाँ शोपीस बनी हुई है।

क्या कहते हैं ग्रामवासी—–

दीनदयाल का कहना है कि 2 माह से पानी गांव वालों को नहीं मिल रहा है जब से इस टंकी का निर्माण हुआ है जब से ज्यादातर खराब ही रहती है। कई बार इसकी शिकायत की गई अधिकारी आते हैं औपचारिकता करके चले जाते हैं।

सीकदार का कहना है कि पानी की समस्या तकरीबन 2 माह से बनी हुई है रखरखाव की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है, इस कारण पानी की टंकी बंद पड़ी हुई है। और पानी जब आता भी है तो ऊंचई ऊपरी साइड बहुत कम चढ़ पाता है

प्रधान प्रतिनिधि महेश राजपूत ने बताया कि अभी रोड व गलियों का काम चल रहा है जिसके कारण 2 माह के लिए पानी बंद करवा दिया है ऊंपरी चढ़ाई पर पानी नहीं पहुंच रहा है जिसके लिए अलग से एक पाइप लाइन डाली जा रही है जिससे पूरे गांव को पानी मिल सके कई जगह पाइप लाइन टूटी हुई है उसकी मरम्मत कराई जा रही है।

जल निगम विभाग के जेई खुर्शीद आलम का कहना है कि सरकार की मंशानुरूप हैंड ओवर स्कीम को ग्राम प्रधान स्तर से चलाया जाए जल निगम का कार्य किसी भी योजना को बनाकर ग्राम पंचायत स्तर पर हैंड ओवर कर देना। ग्राम पंचायत स्तर पर ग्राम प्रधान की जिम्मेदारी बन जाती है कि टंकी का रखरखाव व टंकी को ऑपरेट कराये। जिसके लिए ग्राम प्रधान जलकर के तहत 10 रूपए से लेकर 50 रूपये तक ले सकता है। जिससे ग्राम प्रधान टंकी का रखरखाव ऑपरेटर का खर्चा निकाल सकते है फिर भी कम पड़ता है तो योजना के अंतर्गत मिलने बाले रूपए से 30 प्रतिशत और भी खर्च कर सकते हैँ।

एसडीएम मानवेंद्र सिंह ने बताया कि मेरे संज्ञान में आया है जल्दी ही बीडीओ और जेई से बात कर संबंधित आवश्यक दिशा निर्देश दिए जाएंगे। पानी की टंकियों को सुचारु रुप से चालू कराया जाए।
दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!