उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ की बैठक सम्पन्न

लालचन्द्र मद्धेशिया

संतकबीरनगर। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षक संघ की बैठक मौलाना आजाद इंटर कॉलेज खलीलाबाद में सम्पन्न हुआ। बैठक की अध्यक्षता जिलाध्यक्ष महेश राम व संचालन जिला मंत्री गिरिजानंद यादव ने किया। मंडलीय मंत्री संजय द्विवेदी ने कहा कि जिला विद्यालय निरीक्षक केंद्र निर्धारण नीति के विरुद्ध निर्देश देखकर परीक्षा संचालन में कठिनाई उत्पन्न कर रहे है। उनके नवीन सिटिंग प्लान से केंद्र व्यवस्थापक सकते में हैँ। परीक्षा संचालन में कठिनाई पर वार्ता करने पर समुचित जबाब देने के वजाय अनाप सनाप बात कर धमकातें है, जिसे किसी भी दशा में वर्दास्त नही किया जायेगा।
श्री द्विवेदी ने कहा कि अब तक की बोर्ड परीक्षा सिटिंग प्लान में बालक बालिकाओं को अलग-अलग बैठाया जाता था, लेकिन इस बार जिला विद्यालय निरीक्षक के नवीन निर्देश ने बालिकाओं की सुरक्षा को लेकर संकट खड़ा कर दिया है। श्री द्विवेदी ने कहा कि एक एक विद्यालय में कई कई विद्यालयों का परीक्षा केंद्र बनाया गया है। केंद्र व्यवस्थापक कई विद्यालयों की बालिकाओं को आपस में मिलाकर सीटिंग प्लान निर्धारित करता है। इसी प्रकार बालकों का सीटिंग प्लान भी तैयार करके परीक्षा कराई जाती है। श्री द्विवेदी ने कहा अभिभावक तीन घंटे तक एक ही सीट पर बालक बालिकाओं को बैठाने को तैयार नही है।
श्री द्विवेदी ने कहा कुछ छात्रों को अध्ययन करने विषय के विपरीत प्रवेश पत्र पर छप कर आ गया है। पहले इस तरह की विसंगति को दूर कर विषय संशोधित कर परीक्षा में बैठने की अनुमति जिला विद्यालय निरीक्षक द्वारा दिया जाता था। वर्तमान जिला विद्यालय निरीक्षक इस पर कुछ भी सुनने को तैयार नहीं, ऐसी परिस्थिति में कई बच्चों का भविष्य बर्बाद हो जाएगा।
श्री द्विवेदी ने बताया कि इसके पूर्व हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के प्रश्न पत्र अलग-अलग अलमारियों में रखे जाते थे, जिससे गलती होने की गुंजाइश न के बराबर होती थी। जिला विद्यालय निरीक्षक ने दोनों कक्षाओं के प्रश्नपत्र को एक ही अलमारी में रखने के निर्देश दिए हैं, जिससे प्रधानाचार्य को कठिनाई हो रही है।
बैठक में मंडलीय मंत्री संजय द्विवेदी, मोहिबुल्लाह खान, जय प्रकाश, विजय यादव, अब्दुल मुद्दसिर, गोपाल जी सिंह, संजय शुक्ला, घनश्याम सिंह, अफजल खान, सोने लाल पटेल, अभय शंकर शुक्ला, राकेश कुमार, विनोद चौरसिया, शैलेन्द्र कुमार, आजाद खान, मुहम्मद आफ़ताब आलम, मुहहम्मद परवेज अख्तर सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!