कम अनाज देने की शिकायत पर उपायुक्त ने जताई अप्रसन्नता, कहा- सुधरे वरना कार्रवाई के लिए तैयार रहें। PDS डीलर (3) को किया गया शो कॉज।

जमशेदपुर। पीडीएस लाभुकों को खाद्यान्न ससमय मिले, सही मात्रा में मिले इसे लेकर उपायुक्त जाधव विजया नारायण राव द्वारा सभी कार्यापालक दण्डाधिकारियों को पीडीएस दुकानों के औचक निरीक्षण का निर्देश दिया गया है । इसी क्रम में कार्यपालक दण्डाधिकारी निशा कुमारी, संतोष महतो एवं ज्योति कुमारी द्वारा बोड़ाम प्रखंड के 5 पंचायतों मोचाडीह, बोड़ाम, कुइयानी, मुचरूडीह एवं भुला में 14 दुकानों का औचक निरीक्षण किया गया । इस दौरान उन्होने लाभुकों के घर जाकर उनसे भी ससमय पीडीएस दुकान से राशन मिल रहा है या नहीं इसकी जानकारी ली । कुछ लाभुकों ने कम मात्रा में खाद्यान्न मिलने की शिकायत की जिसपर उपायुक्त ने अप्रसन्नता जताई है। उन्होने स्पष्ट कहा कि सही मात्रा में खाद्यान्न मिलना लाभुक का अधिकार है। पीडीएस डीलर इस बात का विशेष ध्यान रखें एवं निर्धारित मात्रा में ही अनाज वितरित करें अन्यथा अनुज्ञप्ति रद्द करने की कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

जांच पदाधिकारियों ने बताया कि गोदाम एजीएम द्वारा पंचायतवार बनाये गए लिस्ट के अनुसार ही खाद्यान्न वितरण करने की शिकायत कई डीलरों ने की जिससे किसी पंचायत के पीडीएस डीलर अगर पहले पहुंचतें हैं और सूची के मुताबिक उनके पहले नाम वाला डीलर नहीं आया हो तो खाद्यान्न लेने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है। उपायुक्त द्वारा इसपर रोक लगाने का निर्देश देते हुए पहले आओ-पहले पाओ की तर्ज पर खाद्यान्न वितरण का निर्देश दिया गया है । निरीक्षण के दौरान कुछ दुकानों के समय पर नहीं खुलने की भी शिकायत मिली, वहीं शिकायत पंजी, अपवाद पंजी, निरीक्षण पंजी, सूचना पंजी भी अधिकतर जगहों पर नहीं पाया गया । लाभुकों की पूरी सूची भी अधतन नहीं थे, वहीं अनाज का भंडारण भी कुछ जगहों पर सही तरीके से नहीं पाया गया । अनाज बंटने के बाद वितरण पंजी में अधतन नहीं थे। स्टॉक पंजी और वितरण पंजी में गैप पर भी कार्रवाई को लेकर चेतावनी दी गई। बोड़ाम में 3 दुकान ऐसे पाये गए जिसमें गोदाम का दरवाजा घर की तरफ खुलता हुआ पाया गया। तत्काल इसे बंद करने का निर्देश दिया गया। जांच अधिकारी ने बताया कि गोदाम का दरवाजा घर की तरफ खुलना गैरकानूनी है। बोड़ाम की गौरांगो महिला समूह को ससमय राशन का उठाव और वितरण नहीं करने पर शोकॉज करते हुए तीन दिनों में जवाब समर्पित करने का निर्देश दिया गया है। वहीं जुगसलाई के अनुज्ञप्तिधारी मो. निजाम और वीमेन स्कील को भी शो कॉज किया गया है। सुंदरनगर के एक अनुज्ञप्तिधारी गणेश सिंह के गोदाम से अन्यत्र 150 बोरा अनाज रखा पाया गया हालांकि उन्होने पूर्व में बाउंड्री चेंज करने का आवेदन एसओआर कार्यालय में दिया हुआ है। जांच अधिकारी द्वारा सख्त निर्देश दिया गया कि बिना अनुमति मिले निर्धारित गोदाम के अलावा किसी दूसरे जगह अनाज का भंडारण बिल्कुल नहीं करेंगे। जांच के क्रम में सभी को दुकानों को पिंक रंग से रंगने, दुकान के बाहर लाभुकों की सूची अनिवार्य रूप से लगाने, सूचना पट्ट में फोर्टिफाइड चावल को लेकर जागरूकता, जनशिकायत पंजी रखने, मुफ्त राशन वितरण की जानकारी प्रदर्शित करने का निर्देश दिया गया । मापतौल मशीन का ईपॉश मशीन से कनेक्शन जांचा जा रहा ताकि सही मात्रा में अनाज मिले, मृत या स्थानांतरित लाभुक का नाम राशन कार्ड से हटाने में प्रगति, अपवाद में राशन उठाने वाले लाभुकों का सत्यापन, सभी लाभुकों का आधार सीडिंग (मुखिया का आधार सीडेड है पर अन्य सदस्यों को नहीं होने की स्थिति में) तथा अन्य बिंदुओं पर जांच की जा रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!