कानपुरः धधकती रही आग, जुटे रहे दमकल कर्मी और बिलखते रहे दुकानदार

सुनील बाजपेई
कानपुर। यहां गुरुवार देर रात अनवरगंज थाना क्षेत्र के बांसमंडी स्थित रेडीमेड गारमेंट के चार शापिंग कंपलेक्सों में भीषण आग लगने की घटना ने दर्जनों दुकानदारों को चौपट करके रख दिया। इस आग पर काबू पाने के लिए दमकल कर्मी जहां लगातार संघर्ष करते रहे। वह चौपट हुए दुकानदार बिलखते और फफकते भी नजर आये।
यहां बीती देर रात हमराज कंपलेक्स के बगल में स्थित चार मंजिला एआर टावर में सबसे पहले आग भड़की और देखते ही देखते आग हमराज कंपलेक्स, मसूद कंपलेक्स और नसीम टावर में भी फैल गई। इन चोरों शापिंग कंपलेक्स की करीब 400 दुकानें आग से प्रभावित हुई हैं, जिसमें करोड़ों का नुकसान हुआ है। सुबह ग्यारह बजे तक आग बुझाने का काम चल रहा था। आसपड़ोस के जिलों की 55 से ज्यादा दमकल गाड़ियों के अलावा सेना को भी आग पर काबू पाने के लिए उतारा गया है।

प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक गुरुवार देर रात करीब दो बजे चार मंजिला एआर टावर की पहली मंजिल पर आग लगी देखी गई। इससे पहले कि कुछ किया जाता, रात चल रही तेज हवा की वजह से टावर के चारों मंजिल पर आग फैल गई। इसके बाद आग ने पड़ोस के हमराज कंपलेक्स, मसूद कंपलेक्स और नसीम टावर को भी चपेट में ले लिया।
आग की लपटें उठती देख कर राहगीरों ने पुलिस और फायर ब्रिगेड को सूचना दी। मौके पर अनवरगंज पुलिस के साथ मुख्य अग्निशमन अधिकारी दीपक शर्मा व लाटूश रोड मीरपुर फजलगंज और जाजमऊ आदि फायर स्टेशनों से करीब छह गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग बुझाने का काम शुरू किया। जैसे-जैसे आग विकराल होती गई, आग बुझाने के इंतजाम भी पुलिस को बढ़ाने पड़े। इसके बाद आज सुबह तक लखनऊ, उन्नाव, कानपुर देहात और फतेहपुर से फायर टेंडर बुलाकर आग बुझाने के लिए लगाने पड़े। करीब 55 फायर टेंडर, लखनऊ की हाइड्रोलिक फायर टेंडर के अलावा आग बुझाने के लिए सेना को भी लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!