कानपुर कार्डियोलॉजी : मरीज के हित में संकल्प को पूरा करने में जी जान से जुटे डायरेक्टर डा. राकेश वर्मा

रोटरी क्लब ऑफ कानपुर साउथ द्वारा सम्मानित कर डायरेक्टर राकेश वर्मा को भेंट की गई हाईटेक एम्बुलेंस और एडवांस्ड कार्डियक केयर यूनिट

– अमली जामा पहनने की चरम तक पहुंची कार्डियोलॉजी मरीज के द्वारा तक योजना जन सहयोग से अब तक कार्डियोलॉजी को मिल चुकी तीन एम्बुलेंस

– रैन बसेरे के साथ कार्डियोलॉजी में देश के पहले कमांड सेंटर की भी स्थापना जल्द कराएंगे डायरेक्टर राकेश वर्मा

सुनील बाजपेई
कानपुर। यहां के हृदय रोग संस्थान ने हृदय रोगियों की हित में तरह – तरह की योजनाओं को ऐतिहासिक रूप से अमलीजामा पहनाना शुरू कर दिया है ,जिसमें इस महानगर का जन सहयोग भी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

इसी क्रम में अपने नए अध्यक्ष की पदस्थापना समारोह में रोटरी क्लब ऑफ कानपुर साउथ ने कानपुर कार्डियोलॉजी को एक हाई टेक एंबुलेंस के साथ ही एडवांस्ड कार्डियक केयर यूनिट भी भेंट की है , जिसका उपयोग कार्डियोलॉजी मरीजों के द्वार तक की योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए किया जाएगा।

यहां कार्डियोलॉजी की ओर से ऐतिहासिक रूप से देश में पहली बार इस योजना की शुरुआत वायदे के पक्के और जनहित में संकल्प के धनी डायरेक्टर प्रो . डॉ राकेश वर्मा ने की है।

यहां की कार्डियोलॉजी को विश्व स्तरीय सुविधाओं से लैस करने के प्रयास में लगातार सफल हो रहे डायरेक्टर डॉक्टर राकेश वर्मा ने बताया कि कार्डियोलॉजी में बहुत जल्द कमांड सेंटर की भी स्थापना की जाएगी। यह देश का पहला कमांड सेंटर होगा। जिसकी भरपूर कोशिश का संबंध हृदय रोगियों की मृत्यु दर को लगभग शून्य पर लाने से है।

सफल ऑपरेशन और इलाज के फलस्वरूप ह्रदय रोगियों की जान बचाने का रिकॉर्ड तोड़ने वाले और अनगिनत पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुके सुविख्यात हृदय रोग विशेषज्ञ कानपुर कार्डियोलॉजी के डायरेक्टर डॉ राकेश वर्मा ने बताया कि कार्डियोलॉजी मरीजों के द्वार तक जो योजना शुरू की गई है,

उसके तहत सूचना मिलते ही हाईटेक एंबुलेंस के साथ कार्डियोलॉजी चिकित्सा संबंधित मरीज के घर का तत्काल पहुंच जाएगी। और फिर उसके परीक्षण से निकले निष्कर्ष के आधार पर उसे तत्काल यथोचित इलाज भी उपलब्ध कराया जाएगा।

उन्होंने बताया कि कार्डियोलॉजी को अब तक जन सहयोग से मिल चुकीं तीन एंबुलेंस का मरीजों के हित में उपयोग भी शुरू किया जा चुका है। इसी के साथ कार्डियोलॉजी के डायरेक्टर डॉ राकेश वर्मा को मरीजों के तीमारदारों के लिए रैन बसेरा बनवाने के प्रयास को भी एतिहासिक सफलता मिली है।

इस अवसर पर अपनी सेवाओं की शुरुआत से लेकर आज तक 1 दिन का भी अवकाश नहीं लेने वाले देश के पहले हृदय रोग विशेषज्ञ डायरेक्टर डॉ राकेश वर्मा को मुख्य अतिथि के रूप में मौजूद डी जी ई आर टी एन विवेक गर्ग ने सम्मानित भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!