कानपुर देहात में मां-बेटी के जलकर मौत मामले की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश : बिठूर में हुआ अंतिम संस्कार

बेरीकेडिंग के साथ के साथ बड़ी संख्या में तैनात रहा पुलिस बल

भाइयों को 1 – 1 करोड़ रुपये, सरकारी नौकरी, आवासीय क्वार्टर, जमीन का पट्टा और पिता आजीवन पेंशन का भरोसा


सुनील बाजपेई
कानपुर | यहां बीते सोमवार को देहात के मैथा तहसील क्षेत्र के मड़ौली पंचायत के चालहा गांव में ग्राम समाज की जमीन से कब्जा हटाने पहुंची पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की टीम के सामने कब्जेदार की झोपड़ी में संदिग्ध हालत में आग लगने से मां बेटी की हुई दर्दनाक मौत की घटना में दोनों के शवों का अंतिम संस्कार यहां पौराणिक बिठूर घाट पर किया गया | मां और बहन को मुखाग्नि परिवार के बड़े बेटे ने दी। वहीं दूसरी ओर घटना की मजिस्ट्रियल जांच के आदेश दिए गए हैं |
इस दौरान कानपुर देहात और शहर पुलिस प्रशासन के भी कई अधिकारी तथा विभिन्न राजनीतिक दलों के नेता पदाधिकारी भी मौजूद रहे।
घटना के खिलाफ भारी जनाक्रोश को देखते हुए यहां अंतिम संस्कार के पहले बिठूर में सुबह से ही सीमाओं पर बैरिकेडिंग कर दी गई थी।
बताते चलें कि कानपुर देहात में मैथा तहसील क्षेत्र के मड़ौली पंचायत के चालहा गांव में सोमवार को ग्राम समाज की जमीन से कब्जा हटाने पहुंची पुलिस और प्रशासनिक अफसरों की टीम के सामने कब्जेदार की झोपड़ी में संदिग्ध हालत में आग लग गई थी।

इस घटना के वक्त मां-बेटी झोपड़ी के अंदर थीं। इसके फलस्वरूप प्रमिला और उसकी बेटी की मौके पर ही जलकर मौत हो गई थी । इस दौरान दोनों को बचाने के प्रयास में गृहस्वामी व रुरा थाना प्रभारी झुलस गए थे।
इस घटना में 25 लोगों के खिलाफ एफ आई आर दर्ज की गई है। साथ ही लेखपाल को गिरफ्तार करते हुए एसडीएम को सस्पेंड किया जा चुका है | घटना में डिप्टी सीएम बृजेश पाठक द्वारा दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने और संबंधित मांगे पूरी किए जाने का भरोसा दिए जाने के बाद ही परिजन अंतिम संस्कार के लिए तैयार हुए।
परिवार वालों ने बताया कि डिप्टी सीएम बृजेश पाठक ने जो आश्वासन दिया है उसके मुताबिक , प्रत्येक (2 भाइयों) को 1 करोड़ रुपये, सरकारी नौकरी, आवासीय क्वार्टर और एक जमीन का पट्टा दिया जाएगा और पिता को आजीवन पेंशन दी जाएगी |
बिठूर में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच दोनों के शवों का अंतिम संस्कार के दौरान सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम रहे। इसके लिए बैरिकेडिंग भी की गई थी। साथ ही पुलिस प्रशासन के अधिकारी भी मौजूद रहे। वहीं घटना के विरोध में भाजपा सरकार पर विरोधियों का हमला भी जारी है | समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के नेता इस घटना की लगातार निंदा करते हुए योगी सरकार पर आरोप लगा रहे हैं। घटनास्थल वाले गांव मड़ली का भी माहौल बहुत गमगीन है । वहां भी बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!