कानपुर निकाय चुनाव : बैनर – पोस्टर नहीं, जैसे नेता जी का कलेजा नोचा जा रहा हो !

नगर निगम हटा रहा विभिन्न दलों के टिकट के दावेदारों के शहर भर में लगे हजारों बैनर – पोस्टर

– इन पोस्टर बैनरों को बनवाने और लगवाने में दर्जनों दावेदार खर्च कर चुके हजारों रुपए

– 562 मतदान केंद्रों के 1834 बूथों पर
मतदान करेंगे 22,87,490 मतदाता

– मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग (वेब कैम से रिकार्डिंग) के जरिये रखी जायेगी नजर।


सुनील बाजपेई
कानपुर। यहां नगर निकाय चुनाव को लेकर अधिसूचना जारी होने के साथ ही जिला प्रशासन ने पूर्व में की तैयारियों की समीक्षा शुरू कर दी है। इसके लिए कल सोमवार को 37 पीठासीन अधिकारियों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये प्रशिक्षण दिया गया था।
इसके बाद अति संवेदनशील मतदान केंद्रों के साथ ही अति संवेदनशील प्लस श्रेणी के मतदान केंद्र की भी सूची तैयार की गई है। इन मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग (वेब कैम से रिकार्डिंग) के जरिये नजर रखी जाएगी।
साथ ही चुनाव प्रचार से संबंधित पोस्टर और बैनरों को हटाने की शुरुआत कर दी गई है। नगर निगम द्वारा इन पोस्टरों को हटाए जाने के दौरान टिकट के दावेदार नेता पदाधिकारी भी मौजूद रहते हैं और वह इस दौरान इतना परेशान दिखते हैं जैसे कि पोस्टर नहीं बल्कि उनका कलेजा नोचा जा रहा है। शायद ऐसा इसलिए क्योंकि अपने प्रचार के लिए इन पोस्टरों को लगवाने के लिए दावेदारों को हजारों रुपए खर्च भी करने पड़े हैं।
कुल मिलाकर नगर निगम, पालिका परिषद और पंचायत क्षेत्रों में बनाए गए कुल 562 मतदान केंद्रों की व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं। यहां 110 वार्ड नगर निगम ,25 वार्ड नगर पालिका परिषद घाटमपुर , 25 वार्ड नगर पालिका परिषद बिल्हौर ,11 वार्ड नगर पंचायत शिवराजपुर ,10 वार्ड नगर पंचायत बिठूर में हैं। यहां 562 मतदान केंद्र
1834 बूथ हैं ,जहां 22,87,490 कुल मतदाता मतदान करेंगे। इसके लिए मतदान कर्मियों की ड्यूटी लगाने का काम शुरू हो चुका है।
चुनाव के लिए नामांकन नगर निगम में होगा जबकि मतगणना स्थल नौबस्ता गल्ला मंडी को बनाया गया है। यहीं पर बिठूर पंचायत क्षेत्र के लिए मतगणना होगी । बिल्हौर और शिवराजपुर के लिए मतगणना स्थल बिल्हौर के बाबा रघुनंदन दास इंटर कालेज को बनाया गया है। घाटमपुर में भी एक स्कूल का चयन हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!