कानपुर : 72 घंटे बाद बुझी कानपुर के पांच कांप्लेक्स में लगी आग, नुकसान का सर्वे शुरू

बीती रविवार रात आग पर काबू पाए जाने तक 2500 करोड़ के कपड़ों समेत 1150 दुकानें भी हुईं राख

भारी नुकसान की चिंता से बीमार पड़े कई व्यापारी

नुकसान का सर्वे करने में जुटी एनडीआरएफ, व्यापारियों और पुलिस की टीम


सुनील बाजपेई
कानपुर। यहां महानगर में अब तक के सबसे बड़े आर्थिक नुकसान वाले बांसमंडी कांप्लेक्स अग्निकांड का बुझाने के रूप में समापन हो गया है इसमें तकरीबन 72 घंटे से ज्यादा का समय लगा। बीती रविवार की रात लगभग 1:00 बजे इस पर पूरी तरह से काबू पा लिया गया। भीषण अग्निकांड से हुए नुकसान के बारे में अब तक जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक 1150 दुकानों में रखा लगभग 25 सौ करोड़ रुपए का कपड़ा भी इसी आग में स्वाहा हो गया। इससे पूरी तरह से चौपट हुए कई व्यापारी अपने इस भारी नुकसान की चिंता में बीमार भी पड़ गए हैं ।
इसके पहले कल रविवार सुबह पांच बजे हमराज कांप्लेक्स के पिछले हिस्से सुपर हमराज और हमराज फेज-2 में लपटें उठने से करीब 550 और दुकानों में भी आग सुलग सुलगने की जानकारी होने पर दमकल विभाग फिर जोर शोर से उस पर काबू पाने में जुड़ गया।
इसबीच सुबह 10 बजे के करीब एआर टावर की चौथी मंजिल के पिछले हिस्से में आग दोबारा जलने लगी। इसे बुझाने में सात घंटे लग गए। पांचों कांप्लेक्स की 800 में से 600 दुकानें जलने की जानकारी अब तक सामने आई थी। लेकिन आग बुझाई जाने तक जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक जलने वाली दुकानों की संख्या बढ़कर अब 1150 हो गई है।
इस दौरान उत्तर प्रदेश गारमेंट ट्रेडर्स एंड मैन्यूफैक्चरर एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष विजय गुप्ता गोरे ने इस आग में 2500 करोड़ रुपये के रेडीमेड कपड़े जलकर राख हो जाने का दावा किया।
इस आग का शिकार होने से भारतीय स्टेट बैंक को भी बचाया गया है। इसके लिए नफीस टावर की दूसरी मंजिल पर स्थित भारतीय स्टेट बैंक की शाखा के साथ ही कांप्लेक्स के पिछले हिस्से में रहने वाले पांच-छह परिवारों से घर भी खाली कराए गए हैं।
अवगत कराते चलें कि बीते गुरुवार की रात यहां भीषण आग लगभग 1:30 बजे बांसमंडी चौराहा से सटे एआर टावर में सबसे पहले लगी थी जिसके बाद उसने बगल में अरजन टावर, मसूद कांप्लेक्स, हमराज कांप्लेक्स और नफीस टावर को भी अपनी चपेट में ले लिया था। आग पर काबू पाने के लिए एनडीआरएफ और एसडीआरएफ के 60 सदस्य, 170 दमकल कर्मी, चार हाइड्रोलिक फायर लिफ्ट व दमकल की 55 गाडि़यां लगाई गई थीं।
फिलहाल आग पर काबू पाए जाने के बाद नुकसान का सर्वे भी कराया जाने की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। आज सोमवार को एनडीआरएफ, पुलिस, व्यापारियों और पुलिस की एक टीम अरजन टावर, मसूद व हमराज कांप्लेक्स में सर्वे करने भी पहुंची।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!