कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो नर्सिंग में बनाइये करियर

कुछ कर गुजरने का जज्बा हो तो नर्सिंग में बनाइये करियर नर्सिंग में है स्वर्णिम करियर और मानवता की सच्ची सेवा संध्या चंद्रसेन, सचिव, विश्वास सोशल वेलफेयर सोसायटी,


बिलासपुर छत्तीसगढ़ बिलासपुर, छत्तीसगढ़ । मानवता की सेवा के लिए नर्सिंग जॉब को सबसे बेहतर माना जाता है। यदि आपमें मानव सेवा की भावना, मरीजों का हौसला बढ़ाने की क्षमता, स्वभाव में सादगी और विनम्रता है तो आप एक आदर्श नर्स बनकर अपना करियर बना सकती हैं। मेडिकल के क्षेत्र में तेजी से विकास हो रहा है। इस कारण अब पहले से ज्यादा नर्सों की मांग होने लगी है। नर्सिंग में पैसा तो है ही मानवता की सेवा करने का सच्चा अवसर भी मिलता है। साथ ही लोगों की दुआएं भी मिलती हैं। नर्सिंग के काम में जोखिम और चुनौती जरूर है, लेकिन हमें उन रोगियों की देखभाल करना होता है, जो खुद ही तनावपूर्ण स्थितियों में होते हैं। ऐसी स्थिति में भी हमें उनका हौसला अफजाई करना होता है। उनके लिए हमेशा सकारात्मक सोच रखनी होती है ।

नर्सिंग स्वास्थ्य सेवा से जुड़ा ऐसा पेशा है, जिसमें मरीजों की चौबीस घंटे निगरानी रखनी होती है । सेवा जब शीर्ष पर पहुंचती है तो नर्सिग का रूप ले लेती है। चिकित्सक की अपेक्षा नर्स मरीज की बेहतर सेवा करती है। नर्स हर समय मरीज के पास होती है और उसके हर दुःख का ख्याल करती है । उसकी बेहतर देखभाल करती है जिससे मरीज शीघ्र स्वास्थ्य लाभ करता है। विश्वास सोशल वेलफेयर सोसाइटी विगत चार सालों से चल रही एक पंजीकृत संस्था है। ये उपासना एजुकेशन ट्रस्ट की ट्रेनिंग पार्टनर है। यहां प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत अनेक प्रकार के कोर्स कराए जाते हैं। इनमें जनरल ड्यूटी असिस्टेंट (कोर्स अवधि – 9 महिने) और इमरजेंसी मेडिकल टेक्नीशियन) (कोर्स अवधि- 3 महीने ) व (मेडिकल लैब टेक्नीशियन) (कोर्स अवधि – 9 महीने) आदि कोर्स कराए जाते है। हमारा उद्देश्य किन्ही कारणों से पढ़ाई छोड़ चुके विद्यार्थियों को कम फीस में कौशल प्रशिक्षण देने का है।ये कोर्स दसवीं ,बारहवी पास किसी भी आयुवर्ग के लोग कर सकते हैं। जो विद्यार्थी आर्थिक कठिनाइयों की वजह से बीएससी नर्सिंग, जीएनएम, एएनएम आदि कोर्स नही कर पाते हैं । उनके लिए यह सुनहरा अवसर है। ये कोर्स करके बच्चे अपनी जीविका आसानी से चला सकते हैं ।
कोर्स करने के पश्चात मान्यता प्राप्त सर्टिफिकेट दिया जाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!