जिलाधिकारी बहराइच व पुलिस अधीक्षक बहराइच की उपस्थिति में पोषण पखवाड़ा 2023 का आयोजन कृषि विज्ञान केंद्र बहराइच में किया गया।

जिलाधिकारी बहराइच डॉ० दिनेश चंद्र व पुलिस अधीक्षक बहराइच प्रशांत वर्मा की उपस्थिति में कृषि विज्ञान केंद्र में पोषण पखवाड़ा 2023 का आयोजन किया गया। इसके तहत बच्चे, किशोरी, बालिकाओं एवं महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार कार्यक्रम तथा बाल विवाह रोकथाम का आयोजन हुआ। इसके तहत मोटा अनाज के बढ़ावा देने को लेकर बच्चे, किशोरी, बालिकाओं एवं महिलाओं के पोषण स्तर में सुधार कार्यक्रम का आयोजन हुआ।

इसके तहत मोटा अनाज के बढ़ावा देने को लेकर भी निर्देश दिया गया है। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग की ओर से 20 मार्च से 03 अप्रैल तक पोषण पखवाड़ा का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत 20 मार्च से 03 अप्रैल तक मोटे अनाज के प्रति आमजनों को जागरूक किया जाएगा। इसमें ग्राम विकास, पंचायती राज विभाग, आजीविका मिशन, शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, आयुष विभाग, कृषि विभाग सहित कई विभागों के समन्वय से इस पखवाड़े का संचालन किया जाएगा। पखवाड़े के तहत श्री अन्न में शामिल ज्वार, बाजरा, मक्का के बारे में बताया जाएगा।

मोटे अनाजों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन की मात्रा अधिक मिलती है। इसके तहत किशोरी समूह का गठन, योग के प्रोत्साहन के लिए परिवार को जागरूक करना भी मुख्य कार्य होगा। बाल विवाह घातक सामाजिक कुरीतियों से बच्चों को बहुत कम उम्र में ही शादी और गर्भधारण की समस्याओं में उलझा देता है। बाल विवाह बच्चों को अच्छी सेहत, पोषण व शिक्षा इन सारी अधिकारों से वंचित कर देता है और उन्हें परिपूर्ण व सबल मनुष्यों के रूप में विकसित होने का मौका नहीं देता। इस कार्यक्रम का उद्देश्य जनभागीदारी और जन आंदोलन के माध्यम से स्वस्थ भोजन और पोषण जागरूकता को बढ़ावा देना है और बाल विवाह रोक थाम के लिए सभी को जागरूक किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!