झारखण्ड राज्य प्रकृति से जुड़ा भारत का वह राज्य है , जो प्रकृति को हर तरीके से पूजा जाता है फिर वो चाहे क्यों न यहाँ की जंगलों की हो या पेड़ पौधों की , फसलों की हो या फिर पहाड़ों – नदियों की।


उपरोक्त बातें आज झारखंड बचाओ मोर्चा के मुख्य केंद्रीय संयोजक सह विधायक लोबिन हेंब्रम ने आज मुख्य अतिथि के तौर पर बड़कागढ़ स्टेट सरहुल पूजा जगन्नाथपुर में खतियानी सरना स्थल में कही । इन्होने आगे यह भी कहा की जल जंगल जमीन से परिपूर्ण झारखंड राज्य में आज जल जंगल जमीन की लूट हो रही है और सरकार मुक दर्शक बनी हुई है सीएनटी एसपीटी एक्ट होते हुए भी झारखंड में आदिवासियों की जमीन लूटी जा रही है जंगल काटे जा रहे हैं मगर आज कोई देखने वाला नहीं है इसलिए हमें संकल्प लेना होगा कि जल जंगल जमीन की रक्षा हेतु एवं अपने हक और अधिकार के लिए जिस तरह हमारे पूर्वजों ने जल जंगल जमीन को बचाने के लिए संघर्ष किया था उस संघर्ष को झारखंड राज्य में आज गति देने की आवश्यकता है ताकि हम जल जंगल जमीन की रक्षा कर सके और अपने पूर्वजों के देखे गए सपनों को हम पूरा कर सकें । इस अवसर पर झारखंड बचाओ मोर्चा के केंद्रीय संयोजक विजय शंकर नायक ने कहा श्री सरहुल पर्व प्रकृति पर्व है और झारखण्ड राज्य के लगभग सभी जनजाति एंव मुलवासी समाज प्रकृति से बिलकुल करीब होते हैं।
जो हमारे पूर्वजों ने प्रकृति को बचाने के लिए जो रास्ते दिखा कर गए हैं हमें उन रास्तों पर चलकर जल जंगल जमीन एवं प्रकृति की रक्षा करनी होगी तभी हम आने वाले पीढ़ी को प्रकृति से परिपूर्ण झारखंड दे सकते हैं नहीं तो जिस तरह राज्य में जल जंगल जमीन की लूट हो रही है प्रकृति के साथ जो खिलवाड़ किया जा रहा है अगर हम उसको रोक पाने में असफल रहे तो आने वाले दिनों में प्रकृति इसका जवाब देगी जो काफी अनिष्टकारी साबित होगी मानव जाति के लिए इसलिए आज सरहुल पर्व के माध्यम से संकल्प करने की आवश्यकता है कि हमें प्रकृति को बचाना है तब ही मानव जाति की रक्षा हो सकती है । इस अवसर पर झारखंड बचाओ मोर्चा के नेता रंजीत उरांव ने सरना स्थल मे उपस्थित लोगों को सरहुल की बधाई देते हुए कहा कि हमें जल जंगल जमीन की लड़ाई मजबूती से लड़ना होगा । इस अवसर पर बड़कागढ़ स्टेट सरहुल पूजा जगन्नाथपुर खतियानी सरना स्थल के अध्यक्ष अमित तांबा विक्की पहान उपाध्यक्ष ,आनंद तांबा सचिव ,अनूप तांबा,संजीत तिर्की, कोषाध्यक्ष राजेश बाड़ा, संजय उरांव,बिरजू मुंडा ने सभी अध्यक्ष का पारम्परिक तरिके से स्वागत किया और सरइ फुल कान मे लगाया ।
भवदीय
हस्ताक्षर
विजय शंकर नायक
केंद्रीय संयोजक
झारखंड बचाओ मोरचा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!