टीबी के खात्मे के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी: नीरु बिष्ट टीबी रोग से लड़ने नर्सिंग के छात्र छात्राओं ने ली शपथ

बिलासपुर,छत्तीसगढ़।विश्वास सोशल वेलफेयर सोसायटी (उपासना एजुकेशन ट्रस्ट) में स्मार्ट एनजीओ व स्माइल वेलफेयर फाउंडेशन के संयुक्त तत्वावधान में विश्व क्षय रोग दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर असिस्टेंट नर्सिंग एवं एमएलटी के बच्चों ने टीबी से लड़ने की शपथ ली तथा मिलकर स्लोगन भी दोहराया, “टीबी हारेगा ,देश जीतेगा”।

कार्यक्रम में अरपा रेडियो 90.8 एफएम से मात्रिका साहू ने टीबी रोग से संबंधित जानकारी विद्यार्थियों को दी। उन्होंने कहा कि टीबी रोग दो प्रकार का होता है। पल्मोनरी टीबी और एक्स्ट्रा पल्मोनरी टीबी। पल्मोनरी टीबी फेफड़ों को प्रभावित करता है और एक्स्ट्रा पल्मोनरी टीबी शरीर के किसी भी हिस्से को प्रभावित कर सकता है। मात्रिका ने विद्यार्थियों से सवाल भी पूछे। उन्होंने “टीबी हारेगा देश जीतेगा” स्लोगन के साथ अपनी बात को विराम दिया।

इस अवसर पर स्माइल वेलफेयर फाउंडेशन की समाज सेविका नीरू बिष्ट ने बच्चों को ट्यूबरक्लोसिस से संबंधित जानकारी साझा की। उन्होने कहा कि सामूहिक प्रयास से ही हम टीबी जैसी बीमारी का खात्मा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि इस रोग के प्रति जागरूकता जरूरी है और ऐसा कोई मरीज नजर आता है तो तत्काल उसे समीप के अस्पताल में ले जाकर चेक अप कराएं। टीबी रोग के प्रति अब लोगों में जागरूकता आ गई है और ऐसे ही प्रयास रहे तो 2025 तक हम इस रोग से निजात पा जाएंगे।

अंत में सभी विद्यार्थियों ने टीबी से लड़ने व इसके खात्मे का प्रण लिया तथा टीबी हारेगा देश जीतेगा नारे के साथ कार्यक्रम का समापन किया। कार्यक्रम में संस्था से अध्यक्ष मिंटू अरोरा, सचिव संध्या चंद्रसेन, मनीषा सैमुअल तथा विश्वास सोशल वेलफेयर सोसायटी के विद्यार्थी उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!