डीएम की अध्यक्षता में आई0जी0आर0एस0, कर-करेत्तर एवं राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक हुयी आयोजित

लालचन्द्र मद्धेशिया
संतकबीरनगर । जिलाधिकारी संदीप कुमार की अध्यक्षता एवं अपर जिलाधिकारी अभिनव रंजन श्रीवास्तव की उपस्थित में आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर मुख्यमंत्री संदर्भ, आयुक्त संदर्भ, जिलाधिकारी संदर्भ, तहसील दिवस संदर्भ सहित अन्य आॅनलाइन एवं आॅफलाइन संदर्भों के सापेक्ष प्राप्त, निस्तारित एवं लम्बित शिकायतों/प्रकरणों की समीक्षा बैठक कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित हुई।
जिलाधिकारी ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देशित करते हुये कहा कि शिकायतों का गुणवत्तापूर्ण निस्तारण एवं जनसामान्य के शिकायतों के निस्तारण के प्रति उनकी संतुष्टि शासन की सर्वाेच्च प्राथमिकता है, इसमे किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसी स्थिति नहीं आनी चाहिये कि निस्तारण की गुणवत्ता खराब होने के कारण उच्च स्तर से शिकायतें पुनः वापस आ जायं। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारीगण आई0जी0आर0एस0 पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण करके रिपोर्ट को पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी ने कहा कि शिकायतों के निस्तारण प्रक्रिया के दौरान शिकायतकर्ता का पक्ष भी अवश्य सुना जाए और सदंर्भाे के निस्तारण का परिणाम से भी शिकायतकर्ता को अवगत कराया जाए।
समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि सम्बन्धित शिकायत की जांच हेतु अधिकारी मौके पर जाने से पूर्व शिकायत से सम्बन्धित सभी पक्षों को अवश्य अवगत करावें और यह सुनिश्चित करें कि निस्तारण से उभयपक्ष संतुष्ट हों। उन्होंने कहा कि सभी विभागीय अधिकारी प्रतिदिन अनिवार्य रुप से आई0जी0आर0एस0 पोर्टल को देखें तथा शिकायतों का समयबद्ध निस्तारण करते हुये अनिवार्य रूप से पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें।
जिलाधिकारी ने समीक्षा बैठक में कर-करेत्तर की समीक्षा के दौरान आबकारी, व्यापार कर, स्टाम्प शुल्क, विद्युत देयों की वसूली, नगर निकायों में राजस्व संग्रह की स्थिति, खनन, मण्डी समिति, बांट माप, खाद्य एवं सुरक्षा सहित अन्य राजस्व संग्रह से सम्बन्धित विभागों द्वारा लक्ष्य के सापेक्ष राजस्व देयों की वसूली की विस्तृत समीक्षा की गयी। जिलाधिकारी नें लक्षित राजस्व देयों की वसूली में फिसड्डी अधिकारियों को अपनी कार्यशैली में रचनात्मक सुधार लाते हुये समय सीमा के अन्दर शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त करने का निर्देश दिया।
तत्पश्चात जिलाधिकारी ने राजस्व कार्यो के संबंध में उप जिलाधिकारियों एवं तहसीलदारों के साथ राजस्व कार्यो की समीक्षा बैठक की। जिलाधिकारी ने सभी तहसीलदारों को निर्देशित किया कि जनपद में बड़े बकायों दारों के विरूद्ध आरसी जारी कर बकाया कर वसूला जाए। यदि बकायादार समय से बकाया कर नही जमा करते है तो उनके खिलाफ कुर्की की कार्यवाही करते हुए नियमानुसार कुर्की किया जाए।
जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी एवं तहसीलदारों को निर्देशित करते हुए कहा कि राजस्व संग्रह बढाये जाने हेतु वसूली का अभियान चला कर राजस्व कर को बढाया जाए। उन्होंने सभी सम्बंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि राजस्व वादों का निस्तारण गुणवत्ता पूर्ण समय से करें और प्रत्येक राजस्व वादों में वादी का मोबाईल नम्बर लिखा जाए। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि राजस्व वादों का निस्तारण समय से न होने से लोग तहसील दिवस एवं थाना दिवस में भूमि सम्बंधित प्रार्थना पत्र लेकर आते है यदि राजस्व वादों का निस्तारण समय से हो जाएगा तो सम्पूर्ण समाधान दिवस और थाना समाधान दिवस में लोग प्रार्थना पत्र लेकर कम आयेगे। उन्होंने यह भी निर्देशित किया है कि फौजदारी के मुकदमें का भी समय से निस्तारण किया जाए। कृषि भूमि आवंटन, आवास आवंटन, मत्स्य पालन आवंटन गुणवत्तापूर्ण एवं पात्र व्यक्तियों को आवंटित किया जाए।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 अनिरूद्ध कुमार सिंह, उप जिलाधिकारी सदर रमेश चन्द्र, उप जिलाधिकारी मेंहदावल योगेश्वर सिंह, अपर उप जिलाधिकारी नवीन श्रीवास्तव, उपायुक्त उद्योग राज कुमार शर्मा, जिला आबकारी अधिकारी आर0पी0 तिवारी, एआरटीओ0 अन्जनेय सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी अतुल कुमार तिवारी, जिला समाज कल्याण अधिकारी महेन्द्र कुमार, उप निबन्धक खलीलाबाद राकेश कुमार सिंह, अधिशाषी अभियन्ता विद्युत दिव्य रंजन, जिला बाट माप अधिकारी वी0पी0 वर्मा, पीओ0 डूडा, तहसीलदार सदर शेख आलमगीर, तहसीलदार धनघटा, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित सम्बंधित अधिकारी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!