डीएम द्वारा कालेज परिसर में एवं एसपी द्वारा पुलिस लाइन में किया गया वृक्षारोपण

संतकबीरनगर । जिलाधिकारी संदीप कुमार ने विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हीरालाल राम निवास पी.जी. कालेज, खलीलाबाद में आयोजित पर्यावरण संगोष्ठी का मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलित कर सुभारम्भ किया। जिलाधिकारी ने अपने सम्बोधन में पर्यावरण संतुलन को जीवन का आधार बताते हुये कहा कि हम सभी को स्वच्छ एवं स्वस्थ पर्यावरण हेतु अधिक से अधिक वृक्षारोपण करना चाहिये और अपने आस-पास एवं आम जनमानस को इस हेतु जागरुक एवं प्रेरित भी करना चाहिये। उन्होंने प्रकृति प्रदत्त संसाधनो जैसे- नदियों, तालाबों, वनों के संरक्षण के प्रति उपस्थित लोगो को प्रेरित भी किया और कहा कि पर्यावरणीय संसाधनों का मितव्ययता पूर्वक उपयोग करने के साथ-साथ अनावश्यक दोहन को रोकना और उनका संरक्षण करना हम सभी की जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि भूगर्भीय जलस्तर को मेंटेन रखने में नदियों, तालाबों सहित रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम का महत्वपूर्ण योगदान है, इन्हें संरक्षित रखना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। इस अवसर पर जिलाधिकारी द्वारा कालेज परिसर में अधिकारियों, कर्मचारियों एवं उपस्थित छात्र छात्राओं को वृक्षारोपण कर पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन की शपथ दिलायी गयी।
इसी क्रम में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पुलिस अधीक्षक सत्यजीत गुप्ता ने रिजर्व पुलिस लाइन्स परिसर में पौधरोपण किया गया मौजूद अधिकारी कर्मचारी को पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन की शपथ दिलायी गयी । अपर पुलिस अधीक्षक संतोष कुमार सिंह के मार्गदर्शन में जनपद के समस्त थानों पर भी वृहद स्तर पर वृक्षारोपण अभियान चलाया गया गया । जिसके तहत समस्त थाना प्रभारी व चौकी प्रभारियों द्वारा थाना परिसर व आसपास विभिन्न प्रकार के छायादार व फलदार वृक्षों को रोपित किया गया । इस अवसर पर आयोजित महानुभावों द्वारा समस्त प्राणी जगत के जीवन में वृक्षो के महत्व के बारे में संदेश देते हुए आम जनमानस को अधिक से अधिक वृक्ष लगाकर पर्यावरण को संरक्षित कर संपूर्ण विश्व को सुरक्षित बनाए रखने लिए प्रेरित किया गया कि वृक्ष हमारे पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए अत्यन्त आवश्यक हैं, अतः न केवल हमें नियमित तौर पर वृक्षारोपण करना चाहिए बल्कि उसके उपरान्त उसकी देखभाल करना भी उतना ही आवश्यक है । पर्यावरण को बचाये रखना हम सभी की जिम्मेदारी है तथा हम सभी को भविष्य के दृष्टिगत इस जिम्मेदारी का निर्वहन करना आवश्यक है ।
इस अवसर पर जनपद के विभिन्न प्रतिष्ठानों में वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण एवं संवर्धन की शपथ दिलायी गयी। संगोष्ठी में प्रभागीय वनाधिकारी, प्रचार्य बृजेश कुमार त्रिपाठी, क्षेत्रीय वनाधिकारी नीरज विद्यार्थी, सूर्यनाथ, प्रीती पाण्डेय सहित सम्बन्धित अधिकारी कर्मचारी एवं छात्र-छात्राएं उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!