दर्शकों को गुद-गुदाने में सफल हुआ ‘‘हड़प्पा हाउस’’

बहराइच 23 जनवरी। उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी लखनऊ व जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में जन सांस्कृतिक एवं सामाजिक विकास संस्थान बहराइच के सहयोग से 19 से 22 जनवरी 2023 तक स्व. ठाकुर हुकुम सिंह किसान स्नातकोत्तर महाविद्यालय के जिम्नेजियम हाल में आयोजित होने वाले संभागीय नाट्य समारोह के चैथे दिन रविवार को देर शाम माध्यम सामाजिक सांस्कृतिक साहित्यिक संस्था, प्रयागराज द्वारा धनाढ्य वर्ग द्वारा पश्चिम का अंधानुकरण व दिखावे पर व्यंग्य पर आधारित ‘‘हड़प्पा हाउस’’ की प्रस्तृति मौजूद दर्शकों को गुद-गुदाने में सफल रहा।

कालजयी व्यंगकार के.पी. सक्सेना द्वारा लिखित एवं डॉ. अशोक कुमार द्वारा निर्देशित ‘‘हड़प्पा हाउस’’ नाटक का सार यह है कि आज की लगातार व्यस्त होती जिंदगी में कुछ हँसी पैदा करता है नाटक “हड़प्पा हाउस’’ । हास्य के माध्यम से नाटक धनाढ्य वर्ग द्वारा पश्चिम का अंधानुकरण व दिखावे पर व्यंग्य करता है, साथ ही पढ़े-लिखे बेरोजगारों के दर्द को बयां करता है कि आखिर वह कौन सी परिस्थितियां हैं जिनके कारण एक गरीब उच्च शिक्षा प्राप्त करने के बाद भी नौकरी नहीं पाता जबकि धनाढ्य वर्ग सिर्फ दिखावे के लिए पैसा फेकता है, इसी विसंगति को दर्शाता है।

यह नाटक, दो पढ़े-लिखे नौजवान है, काफी कोशिश के बाद भी जब उन्हें नौकरी नहीं मिलती तो घर की पुरानी वस्तुओं को ऐतिहासिक वस्तु बताकर उन्हें बेचने के लिए दुकान खोलते हैं। दुकान का नाम रखते हैं ‘‘हड़प्पा हाउस’’। एक अमीर महिला को वो एक दाँत यह कह कर बेचते हैं कि वह दांत शहंशाह खिलजी का है। किंतु अंत में असलियत सामने आती है और पुलिस के सामने वो अपना जुर्म कबूल करते हैं कि उन्होंने लोगों को ठगा है, लेकिन इसके लिए वह उन अमीर लोगों को जिम्मेदार ठहराते हैं जो सिर्फ दिखावे और शौक के लिए पैसा फेंकते हैं।
नाटक में लवकुश भारतीय ने फिरदौसी, चंकी बच्चन ने फाहियान, दिव्या शुक्ला ने पालकीवाला, नंदिनी ने झुनझुनवाला, सुधीर सिन्हा ने नेता, अजय कुमार ने छोटू, कृष्णा यादव ने इंस्पेक्टर व विपिन गौड़ ने सिपाही के किरदार को निभाया। जबकि मंच के पीछे रिभू श्रीवास्तव ने संगीत संचालन, अंशु श्रीवास्तव ने वस्त्र विन्यास, विपिन गौड़ ने मंच सामग्री, ओम श्रीवास्तव ने हस्त सामग्री तथा विनय श्रीवास्तव द्वारा नाटक में सह निर्देशन की भूमिका निभायी।
नाटक के उपरान्त श्रम विभाग द्वारा संचालित विहान बालिका विद्यालय की छात्र-छात्राओ द्वारा बाल मजदूरी से सम्बन्धित नुक्कड़ नाटक, केपीएस पब्लिक स्कूल के छात्र-छात्राओं द्वारा जैविक खेती सम्बंधी नाटक एवं गुरूकृपा डिवाइन पब्लिक स्कूल की छात्र-छात्राओ द्वारा देश सुरक्षा से सम्बंधित सांस्कृतिक कार्यक्रम तथा केडीसी की छात्रा कोमल द्वारा भी गीत प्रस्तुत किये गये। समारोह के दौरान माध्यम सामाजिक सांस्कृतिक साहित्यिक संस्था, प्रयागराज के कलाकारों को अंगवस्त्र एवं स्मृति चिन्ह व नगद पुरस्कार तथा बाल कलाकारों को भी स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। इसके अलावा बाल कलाकारों के उत्साहवर्धन हेतु उन्हें नकद रूप से भी पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम के दौरान एमएलसी, प्राचार्य, पूर्व प्राचार्य केडीसी को भी सम्मानित किया गया।

जिलाधिकारी डॉ दिनेश चन्द्र ने सफल आयोजन के लिए मा. जनप्रतिनिधियों, व्यापार मण्डल के पदाधिकारियों, केडीसी महाविद्यालय के प्रबन्ध तंत्र, अधिकारियों, कर्मचारियों, मीडिया प्रतिनिधियों, गणमान्य एवं संभ्रान्तजनों, शिक्षण संस्थाओं एवं कार्यक्रम के सफल आयोजन में लिए अन्य सभी सम्बन्धित के प्रति अभार ज्ञापित किया तथा बाहर से आने वाले कलाकारों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

कार्यक्रम का संचालन शिक्षक एवं कवि संतोष सिंह ने किया। इस अवसर पर एमएलसी डॉ प्रज्ञा त्रिपाठी, सीजेएम सीवेन्द्र कुमार मिश्र, राजस्व अधिकारी अवधेश कुमार मिश्रा, अपर पुलिस अधीक्षक नगर कुंवर ज्ञानन्जय सिंह, नगर मजिस्ट्रेट ज्योति राय, प्राचार्य केडीसी डॉ विनय सक्सेना, पूर्व प्रचार्य मेजर डॉ एस.पी. सिंह उप जिलाधिकारी पयागपुर दिनेश कुमार, नानपारा अजीत परेस, कैसरगंज महेश कुमार कैथल, कार्यक्रम की नोडल डिप्टी कलेक्टर डॉ पूजा यादव व अन्य अधिकारी, व्यापार मण्डल, आईएमए, भारत विकास परिषद के पदाधिकारी, गणमान्य एवं संभ्रान्तजन, मीडिया प्रतिनिधि तथा बड़ी संख्या में रंगमंच प्रेमी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!