दहेज की खातिर विवाहिता को मौत के घाट उतारकर शव को जलाया

सूनसान जंगल में विवाहिता को जलाकर शव को लगाया ठिकाने

पति सहित छः लोगों पर गंभीर धाराओं में एफ आई आर हुई दर्ज

डॉग स्क्वाड की मदद से खोजी जा सकी शव को ठिकाने लगाने की जगह

फोरेंसिक तीन ने जले हुए अवशेष के लिए सैंपल

जले हुए शव के अवशेषों को भेजा गया विधि विज्ञान प्रयोगशाला

उत्तर प्रदेश के एटा जिले के अलीगंज थाना क्षेत्र से एक सनसनी खेज मामला सामने आया है जहां अत्यधिक दहेज की मांग पूरी न होने पर हैवान बने पति और उसके परिवारीजनों ने झकरई गांव में दहेज के खातिर विवाहिता सोनम मिश्रा उम्र पच्चीस वर्ष को मौत के घाट उतार दिया ।

दहेज लोभियों ने इतना ही नहीं जुर्म करने की हद जब पार कर दी।की घटना को छुपाने के लिए रातों रात विवाहिता के शव को गांव से दूर जंगल में ले जाकर जलाकर कर ठिकाने लगा दिया।

फिलहाल मृतिका के मामा राजेंद्र दुवे की लिखित तहरीर पर अलीगंज थाना पुलिस ने धारा 498ए,304b,201,दहेज प्रतिषेध अधिनियम 1961,3 और चार के तहत पति सहित छः लोगों के विरुद्ध एफ आई आर पंजीकृत कर ली है।

पुलिस ने आरोपियों की तलाश शुरू कर दी है।मामा के द्वारा मृतिका के पति सनी मिश्रा सहित,पिंटू,टिंकू,रूपा,कोमल,हेमलता पर पर दहेज के खातिर हत्या करने और साक्ष्य को मिटाने जैसा गंमभीर आरोप लगाया गया है।

मृतिका के मामा ने लिखित शिकायत दर्ज करवाते हुए बताया की उसकी भांजी सोनम मिश्रा की शादी हिंदू रितिरिवाज के तहत सामर्थ्य के अनुसार दान दहेज के साथ झकरई गांव के रहने वाले सनी मिश्रा के साथ हुई थी।

परंतु शादी के बाद से ही लड़का पक्ष की तरफ से उसे प्रताणित किया जाने लगा।ससुराली जन शादी में दिए गए दान दहेज से संतुष्ट नहीं थे।

आए दिन सोनम को अत्यधिक दहेज के लिए ससुरालीजनों द्वारा शारीरिक व मानसिक रूप से प्रताणित किया जाता रहा जिसकी शिकायत सोनम आए दिन अपनी दादी से करती थी।सोनम की मां की मौत हो चुकी है ।

मां की मौत के उपरांत पिता ने दूसरी शादी कर अपना घर बसा लिया है।

अब सोनम की आपबीती अगर कोई सुनने वाला था वह थी उसकी असहाय बुजुर्ग दादी विट्टो देवी जो की इन दिनों अखमेलपुर गांव थाना कमालगंज जनपद फर्रुखाबाद में रह कर अपना जीवन यापन कर रही हैं।

मामा ने बताया की तेरह मई को मृतिका की दादी विट्टो देवी के पास ससुराल से फोन पहुंचा था की सोनम की मृत्यु हो चुकी है।

मृतिका की दादी द्वारा मुझे चौदह मई को अवगत करवाया गया।सूचना मिलने के बाद मैं और मेरा भाई झकरई गांव पहुंचे जहां पता चला की दहेज की मांग पूरी न होने पर सोनम की हत्या कर शव को जला दिया गया है।

मामा शिकायत के बाद पुलिस हरकत में आ गई और मामला संगीन था इसलिए गम्भीरता से लेते हुए मृतिका के शव की तलाश में जुट गई।

शव की तलाश करने के लिए फोरेंसिक और डॉग स्क्वाड की टीमों को घटना स्थल पर बुलाया गया।

डॉग स्क्वायड की मदद से पुलिस उस स्थान तक पहुंची जहां हत्या करने के बाद विवाहिता के शव को ठिकाने लगाया गया था।

विवाहिता का मृत शव पूरी तरह जलकर राख हो चुका था।लेकिन किसी ने ठीक कहा है की”कानून के हाथ बहुत लंबे होते हैं”।

और अपराध करने बाला मौके पर कोई न कोई सबूत मौके पर छोड़ ही जाता है।पुलिस ने जले हुए शव से बचे हुए अवशेषों के सैंपल लिए है।

पुलिस ने जले हुए शव से बचे हुए अवशेषों के सैंपल को जांच के लिए विधिविज्ञान प्रयोगशाला भेज दिया है।

पुलिस मामले की गहनता से जांच कर रही है घटना के हर पहलू पर जांच की जा रही है ।फिलहाल सभी आरोपी फरार है जिनकी तलाश में पुलिस जुटी है।

दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!