पहल: डॉ.उमेश ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत उपायुक्त से मांग किया कि वर्ग 9 से 12वीं तक; कमजोर वर्ग के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा दिया जाए।

जमशेदपुर अभिभावक संघ के अध्यक्ष डॉ उमेश ने अभिवंचित एवं कमजोर वर्ग के बच्चों के शिक्षा हेतु उपायुक्त के समक्ष उठाया निर्णायक मांग। भारत सरकार ने नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को पूरे देश में लागू कर दिए है।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कंडिका 8-8 में प्रावधान दिए गए हैं कि अभिवंचित एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को क्लास 12वीं तक नि:शुल्क शिक्षा दिया जाना है।

आर टी ई अधिनियम 2009 के तहत जमशेदपुर शहर के अलग-अलग निजी स्कूलों में नामांकित अभिवंचित एवं कमजोर वर्ग के बच्चे जो अब क्लास 8 पास कर 9 क्लास में चले गए हैं

उन बच्चों से उनके स्कूल प्रबंधन स्कूल फीस की मांग; यह कहते हुए करना शुरू कर दिया है कि आर टी ई अधिनियम 2009 में इन वर्ग के बच्चों को क्लास 8 तक ही नि: शुल्क शिक्षा देने के अधिकार दिए गए हैं।

यद्यपि जमशेदपुर अभिभावक संघ दिनांक 12 दिसंबर 2022 को जिला प्रशासन, पूर्वी सिंहभूम के समक्ष इस मांग को उठाया था तथापि जिला प्रशासन द्वारा यह कहा गया था कि स्कूल प्रबंधन जब इस संबंध में नोटिस दे तो; जिला प्रशासन को अवगत कराया जाय।

अब क्लास 9 में गए अभिवंचित एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को स्कूल प्रबंधन नोटिस देना शुरू कर दिया है।

जमशेदपुर अभिभावक संघ ने मांग किया है कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधान के अनुरूप क्लास 9 में गए अभिवंचित एवं कमजोर वर्ग के बच्चों को क्लास 12 तक निःशुल्क शिक्षा देने कि निजी स्कूलों को आदेश जारी करें ताकि उपरोक्त बच्चे शिक्षा से वंचित ना हो।

विशेष संवाददाता धनंजय कुमार (7857826506) की रिपोर्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!