पात्रों को राशन नही मिला कर दिया हंगामा!

आंगनवाड़ी केंद्र से राशन नहीं मिलने पर महिलाओं ने किया प्रदर्शन.

अलीगंज।अलीगंज क्षेत्र के एक ग्राम में आंगनवाड़ी कार्यकत्री द्वारा गर्भवती धात्री व अन्य महिलाओं को एक माह कम राशन देने के बाद महिलाए आक्रोशित हो गयी और महिलाओं ने केंद्र पर जमकर हंगामा किया।दो दिन से लगातार हंगामा कर रही महिलाओं का गुस्सा अभी शांत नही हुआ है।

बुधवार को मिली जानकारी के अनुसार अलीगंज के ग्राम अगोनापुर में प्राथमिक विद्यालय में आंगनवाड़ी केंद्र संचालित है।इस केंद्र पर ग्राम की ही आंगनवाड़ी शशि तैनात है।शासन स्तर से बाल विभाग पुष्टाहार में गर्भवती महिलाओं धात्री महिलाओं 3 से 6 वर्ष तक के बच्चो के लिये रिफाइंड दाल दलिया व पंजीरी वितरण करने की व्यवस्था है

लेकिन अलीगंज में देखा जाये तो आंगनवाड़ी कार्यकत्रियों द्वारा राशन नही बितरण किया जाता है दो माह के राशन में एक माह का ही वितरण किया जाता है बाकी राशन में विभागीय अधिकारी संलिप्त रहते है।जिसकी शिकायत अधिकाशतः जगहों पर आये दिन होती है वही ग्राम अगोनापुर में संचालित आंगनवाड़ी कार्यकत्री शशि द्वारा दो माह राशन का उठान किया गया लेकिन पात्रों को एक माह का ही राशन वितरण किया गया इसी को लेकर महिलाओं में आक्रोश बढ़ गया और केंद्र के बाहर हंगामा करने लगी।

बताते चले आंगनबाड़ी केंद्र पर बच्चों व गर्भवती लाभार्थियों को ड्राई राशन व दाल, रिफाइंड तेल आदि के वितरण में लापरवाही पर बुधवार को गांव की महिलाओं ने प्रदर्शन किया। सूचना मिलते ही कुछ लोगों ने आंगनबाड़ी मौके पर पहुंची लोगों को आश्वासन देकर शांत कराया प्रत्येक माह लाभार्थियों को निर्धारित मात्रा में चावल दाल का वितरण स्वयं सहायता समूह एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के हाथों वितरित करने का शासन से फरमान जारी हुआ था।

इसमें बच्चों व गर्भवती महिलाओं को देशी घी व मिल्क पाउडर रिफाइंड तेल दाल आदि चीजों का वितरण भी किया जाना है। लाभार्थियों को राशन नहीं मिल पाया है। जिसको लेकर गांव की दर्जनों महिलाओं ने विरोध प्रदर्शन किया। विरोध करने बाली महिलाओं शमा मीना सबीना शहनाज रानी शकुंतला रूबी आदि दो दर्जन से अधिक महिलाओं का कहना है

कि हम लोगों को दो माह के राशन में सिर्फ एक माह का राशन मिला है उसमें भी अभी हम लोग वंचित है राशन न मिलने की शिकायत कई बार मुख्यमंत्री पोर्टल पर की गई लेकिन समस्या का समाधान आपस में बैठकर ही कर लिया जाता है।
मेरे सामने कई बार राशन न मिलने की शिकायत आयी आंगनवाड़ी द्वारा किसी जिम्मेदार व्यकित के सामने राशन न वितरण र्कर स्वयं करती है कितना करती है वह जानती होगी।
अरविन्द कुमार शाक्य ग्राम प्रधान अगोनापुर।

मेरे द्वारा जो भी राशन मिला मेने उसको वितरण करवा दिया है। मेरे पास 20 गर्भवती महिलाएं 7 धात्री 3 से 6 वर्ष 62 व अन्य 79 पात्र लोग पंजिकरत है। महिलाये राशन को लेकर हंगामा करती है।

शशि आंगनवाड़ी कार्यकत्री अगोना पुर।
मामला मेरे संज्ञान में आया है मेने स्टाप के लोगो को भेजा है राशन कम दिया या नही दिया जाँच होगी।कार्यवाही की जायेगी।

सुखरानी सुपरवाइजर अलीगंज
दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!