प्रत्याशियों संग बैठक कर प्रशासनिक अधिकारियों ने आदर्श आचार संहिता का पालन करने के दिए कड़े निर्देश

उत्तर प्रदेश में निकाय चुनाव को मद्देनजर देखते हुए एटा के अपर जिला मजिस्ट्रेट आलोक कुमार मानवेन्द्र सिह ने अलीगंज नगर पालिका,जैथरा नगर पंचायत,राजा का रामपुर नगर पंचायत के अध्यक्ष पद के सभी दलों के प्रत्याशियों ,सभासद पद के दावेदार प्रत्याशियों के साथ अलीगंज तहसील के सभागार में बैठक कर चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता के पालन करने पर चर्चा कर महत्त्वपूर्ण जानकारियां और सुझाव दिए गए।

ए डी एम ने चुनाव आचार संहिता का अक्षरशः पालन करने के प्रत्याशियों को कड़े निर्देश दिए गए। अपर जिला मजिस्ट्रेट ने बैठक के दौरान संबोधित करते हुए कहा कि प्रत्याशियों के द्वारा अगर आचार संहिता का उल्लंघन किया गया तो उस प्रत्याशियों के विरुद्ध कड़ी कानूनी कार्यवाही की जाएगी साथ ही चुनाव आयोग को भी अवगत कराया जाएगा। सुझाव देते हुए अपर जिला मजिस्ट्रेट ने कहा सोशल मीडिया पर प्रत्याशी अपने प्रतिद्वंदी प्रत्याशी के विरुद्ध आपत्तिजनक भाषा और टिप्पणी का प्रयोग नहीं करेंगे। एक ही स्थान पर प्रत्याशी जनसभा आयोजित नहीं करेंगे अलग-अलग समय पर अलग-अलग जगह पर प्रत्याशी चुनाव प्रचार करेंगे।

चुनाव के दौरान किसी भी प्रत्याशी की छवि धूमिल करने का अगर प्रयास किया गया चुनाव के दौरान धार्मिक जातिगत टिप्पणी की गई तो वह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन माना जाएगा। प्रशासन की सोशल मीडिया और प्रत्याशियों पर पैनी नजर है। मतदान के दौरान अराजक तत्वों द्वारा चुनाव में अगर गड़बड़ी फैलाई गई तो कड़ी और प्रभावी कार्यवाही अमल में लाई जाएगी। बैठक के दौरान अपर पुलिस अधीक्षक धनंजय सिंह कुशवाहा ने कहा कोई भी प्रत्याशी मतदाताओं को लुभाने के लिए धन और खाने पीने की वस्तु आवंटित नहीं करेगा अगर ऐसा किया गया तो उस प्रत्याशी के विरुद्ध कड़ी कार्यवाही की जाएगी। चुनाव प्रचार में खर्च की गई रकम का लेखा-जोखा रखना होगा प्रशासन द्वारा या आयोग द्वारा मांगे जाने पर आय और व्यय का ब्यौरा पेश करना पड़ेगा।

दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!