Bahraich News फूड प्रोसेसिंग यूनिट करनाल के शैक्षिक भ्रमण पर जायेगें जिले के एफपीओ समूह कृषकों की समस्याओं का निस्तारण प्रमुखता के साथ करे अधिकारी

किसान दिवस के अवसर पर डीएम ने दिये निर्देश

बहराइच 21 जून। शासन के निर्देश के क्रम में जनपद के किसानों की समस्याओं के त्वरित निराकरण कराये जाने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में जिलाधिकारी मोनिका रानी की अध्यक्षता में किसान दिवस का आयोजन किया गया।

बैठक के दौरान उन्होंने उपस्थित अधिकारियों को निर्देश दिया कि जनपद के किसानों की जायज समस्याओं का समयबद्धता के साथ गुणवत्तापरक निस्तारण सुनिश्चित करे तथा आगामी किसान दिवस में आख्या सहित उपस्थित हो।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि वर्तमान खरीफ में कृषि निवेशों की उपलब्धता समयबद्ध सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

उन्होंने डीडी एग्री टी.पी. शाही को निर्देश दिया कि जिला पंचायत राज विभाग द्वारा ग्राम पंचायतों में निर्मित कराये गये कम्पोस्ट की सूची प्राप्त कर तथा उसका सत्यापन कराकर उसका उपयोग कृषि उत्पादन बढ़ाने में सुनिश्चित कराये।

उन्होंने जनपद की गौशालाओं में गोबर की खाद के निस्तारण हेतु मुख्य पशु चिकित्साधिकारी बहराइच को आवश्यक निर्देश दिये कि इसका उपयोग कराया जाय।

बैठक में उपस्थित कृषक ओंकार नाथ पाण्डेय ने शिकायत की कि उनके ग्राम पंचायत भकला गोपालपुर में पानी की टंकी स्थापित है

परन्तु सप्लाई पाइप कई जगह से क्षतिग्रस्त हो गये है जिसको सही कराने हेतु जल विभाग से सम्पर्क करने पर बताया गया कि उक्त वाटर टंकी ग्राम पंचायत को हस्तांरित है।

इसमें हम कुछ नहीं कर सकते है। इस पर जिलाधिकारी ने जल निगम के सहायक अभियन्ता पर कड़ी नाराजगी व्यक्त करते हुए तत्काल मौका मुआयना कर तथा समस्या का समाधान सुनिश्चित करने के निर्देश दिये।

साथ ही यह भी निर्देश दिया कि एक माह के अन्दर जनपद में विगत 3-4 सालों में ऐसी परियोजनाओं का मौका मुआयना सुनिश्चित कर प्रगति से अधोहस्ताक्षरी को अवगत कराया जाय। तदोपरान्त मेरे द्वारा स्वयं समस्या ग्रस्त परियोजनाओं का निरीक्षण किया जायेगा।

प्राकृतिक खेती करने वाले कृषक शिवशंकर सिंह ने जिलाधिकारी को बताया कि सी.ए. द्वारा उनका एफपीओ नहीं बनाया जा रहा है। इस पर उन्होंने उपस्थित सी.ए. को कठोर चेतावनी निर्गत करते हुए अविलम्ब एफपीओ अन्तर्गत पंजीकरण की कार्यवाही सुनिश्चित करने का निर्देश दिया।

उन्होंने उपस्थित किसानों को 01 से 31 जुलाई 2023 तक अपनी बोई गयी फसलों का बीमा कराने करवाने का निर्देश दिया। तथा एफपीओ के माध्यम से अधिक से अधिक किसानों को पीएम फसल योजना से जोड़ने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी द्वारा किसान दिवस के साथ ही कृषि उद्यान, दुग्ध मत्स्य एवं वन विभाग के कार्यो की समीक्षा भी की गयी। तथा इस सम्बंध में सम्बन्धित अधिकारियों को विभागीय योजनाओं को पारदर्शी एवं गुणवत्ता युक्त संचालित कराने के निर्देश दिये।

बैठक में कृषक उत्पादक संगठनों के गठन की योजना सहित अन्य योजनाओं की समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने डीडी एग्री कल्चर द्वारा एफपीओ के गठन, पीएम किसान सम्मान निधि योजना अन्तर्गत कराये गये कार्यो की तारीफ करते हुए एफपीओ को और

अधिक लाभ दायक बनाने के दृष्टिगत जनपद के कृषक उत्पादक संगठनों सहित जनपद के प्रगतिशील कृषकों को फूड प्रोसेसिंग से जोड़ने हेतु हरियाणा स्थित इंडो इजराईल फूड प्रोसेसिंग यूनिट करनाल हरियाणा का विजिट कराने का निर्देश डीडी एग्री को दिया।

बैठक के दौरान उपस्थित कृषक उत्पादक संगठनों को अपने एफपीओ में कम से कम 35 प्रतिशत महिला सदस्यों को जोड़कर तथा उनके साथ आगामी बैठक में प्रतिभाग करने के निर्देश दिये।

उन्होंने जिला उद्यान अधिकारी बहराइच को झरबेरा की खेती कृषक उत्पादक संगठनों के माध्यम से कराने के निर्देश दिये।

बैठक में जिलाधिकारी ने प्रभागीय वनाधिकारी वन प्रभाग बहराइच को सरयू तथा घाघरा नदियों के कछार वाले क्षेत्रों में बैम्बो (बास), यूकेलिप्टस पौधरोपण अधिक से अधिक कराने के निर्देश दिये।

जिससे बाढ़ ग्रस्त क्षेत्रों की आबादी को जनहानि से रोका जाय। बैठक में एकता उद्यमी महिला प्रोडूसर कम्पनी लि. बहराइच के निदेशक महेश चन्द्र द्वारा जिंग युक्त आटा का उत्पादन किया जा रहा है तथा 70 महिलाओं को जोड़ा गया है।

किसान दिवस का संचालन करते हुए उप निदेशक कृषि श्री शाही ने उपस्थित किसानों को वर्तमान खरीफ में उपलब्ध हो रहे कृषि निवेशों, श्री अन्न (मिलेटस) के बीज मिनीकिट की उपलब्धता, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना आदि की जानकारी उपस्थित कृषको को विस्तार से दी।

कृषि विज्ञान केन्द्र बहराइच के वैज्ञानिक डॉ शैलेन्द्र सिंह ने श्री अन्न मिलेटस के उत्पादन के साथ-साथ खरीफ में धान, मक्का एवं अरहर की फसलों की बुआई आदि के सम्बंध में तकनीकी जानकारी दी गयी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी कविता मीना, जिला कृषि अधिकारी सतीश कुमार पाण्डे जिला कृषि रक्षा अधिकारी प्रियानन्दा, लीड बैंक प्रबन्धक जितेन्द्र कुमार, डीडीएम नाबार्ड कैलाश जोशी, वरिष्ठ वैज्ञानिक/अध्यक्ष केबीके बहराइच डॉ वी.पी. शाही, डा. शैलेन्द्र सिंह, जिला गन्ना अधिकारी शैलेश कुमार मौर्य, सचिव, मण्डी, जिला उद्यान अधिकारी पारस नाथ, अधिशाषी अभियन्ता सरयू नहर खण्ड-1 अनिल कुमार गुप्ता, सहायक निदेशक रेशम एस.के. सिंह, भूमि संरक्षण अधिकारी सौरभ वर्मा, जलागम के आकांक्षा यादव, सहायक निदेशक मत्स्य डा जितेन्द्र कुमार एवं नलकूप नहर विद्युत विभाग के अधि./सहायक अभि., अवर अभि., गन्ना विभाग के प्रतिनिधि लाल चन्द्र उपाध्याय, शंशाक सिंह, लालता प्रसाद गुप्ता, बब्बन सिंह, मुन्ना लाल वर्मा, अभिषेक शुक्ला, अनिल कुमार मिश्र, जितेन्द्र बहादुर सिंह, फूलचन्द्र गिरी, प्रवीण सिंह, अमित सिंह, रवि कौशल सहित सैकड़ो प्रगतिशील किसान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!