बहराइच के 441 शिक्षको का हुआ वेतन बहाल।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने पटल सहायक को पत्र जारी करने का दिया निर्देश।

दिनांक 28 जुलाई 23 को उत्तर प्रदेशीय प्राथमिक शिक्षक संघ बहराइच के प्रतिनिधि मंडल ने जिलाध्यक्ष आनन्द कुमार पाठक के नेतृत्व में जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बहराइच अव्यक्त राम तिवारी से मिलकर शून्य नामांकन वाले 441 विद्यालय के शिक्षको का वेतन रोके जाने का विरोध कर पत्र सौंपा तथा सभी का वेतन बहाल करने की मांग की।

संगठन और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी की वार्ता में जिलामंत्री विजय कुमार उपाध्याय ने कहा कि आपके कार्यालय से पत्र जारी करते हुए प्रेरणा पोर्टल पर नवीन नामांकन का रजिस्ट्रेशन न किए जाने के कारण 441 विद्यालयों के प्रधान शिक्षकों का वेतन रोकने का आदेश निर्गत किया गया है जिसमें अधिकांश उच्च प्राथमिक व कम्पोजिट विद्यालय ही शामिल है |

उच्च प्राथमिक विद्यालयों में प्रेरणा पोर्टल पर परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों से कक्षा पांच उत्तीर्ण छात्रों का नवीन नामांकन करना ही नही है उन्हें पुराने विद्यालय से स्थानांतरित करना है शिक्षकों द्वारा कक्षा 6 में कक्षा 5 से उत्तीर्ण सभी छात्रों का स्थानांतरण अपने विद्यालय में कर लिया गया है इसलिए उस विद्यालय का नामांकन पोर्टल पर शून्य दिख रहा है। प्राइवेट विद्यालय व गृह शिक्षा के आधार पर जिन बच्चों का नामांकन किया गया है उनका ही प्रेरणा पोर्टल रजिस्ट्रेशन करना है। प्राथमिक विद्यालय में बच्चों का पर्याप्त नामांकन किया गया है और उसका रजिस्ट्रेशन भी पोर्टल पर किया जा चुका है परंतु डाटा सिंक न होने से संख्या शून्य दिख रही है। इस कारण शिक्षको का वेतन रोकने का कोई औचित्य ही नही है।

जिलाध्यक्ष आनन्द कुमार पाठक ने कहा कि विभाग द्वारा किसी तरह का कोई संसाधन नही दिया गया है। शिक्षक अपने मोबाइल और अपने डेटा से विभागीय सभी कार्यो को कर रहा है इसके बाद भी कतिपय कारणों से प्रेरणा पोर्टल पर नवीन नामांकित बच्चों का रजिस्ट्रेशन न किये जाने से अकारण शिक्षको का वेतन रोक दिया गया जो न्यायोचित नही है।

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी द्वारा संगठन को आश्वासन दिया कि सभी विद्यालय पोर्टल पर नवीन नामांकन का रजिस्ट्रेशन कर दें। किसी शिक्षक का वेतन नही रुकेगा। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी ने तुरंत पटल प्रभारी को निर्देश दिया कि सभी शिक्षको का वेतन बहाली के पत्र जारी कराए।संगठन ने इसके लिए जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को धन्यवाद दिया।

प्रतिनिधि मंडल में चित्तौरा मंत्री विश्वनाथ पाठक, महसी मंत्री देवेंद्र सिंह,फखरपुर मंत्री तनवीर आलम,विशेश्वरगंज अध्यक्ष उमाकांत तिवारी,मंत्री अमित मिश्रा,तजवापुर अध्यक्ष भुवनेश्वर पाठक,वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुनील मिश्र, उपाध्यक्ष नफीस अहमद,चित्तौरा कोषाध्यक्ष शशांक सिन्हा, जिला संगठन मंत्री प्रदीप पांडेय आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!