बहला-फुसलाकर कानपुर में जारी धर्म परिवर्तन का सिलसिला, दो गिरफ्तार

सुनील बाजपेई
कानपुर | उत्तर प्रदेश की इस अतिसंवेदनशील महानगर में लोगों को बहला-फुसलाकर धर्म परिवर्तन कराए जाने का सिलसिला लगातार जारी है ।
हाल में ही ऐसा प्रयास करने के आरोप में पुलिस ने 2 लोगों को गिरफ्तार करके जेल की हवा खिला दी हैI अब उनके अन्य साथियों की भी तलाश की जा रही है I धर्म परिवर्तन के मामले इसके पहले काका देव समेत और भी कई थाना क्षेत्रों में प्रकाश में आ चुके हैं ,जिसमें पुलिस पहले भी कुछ लोगों को जेल भेज चुकी है। हाल में ही जो मामला आया है उसका संबंध चकेरी थाना क्षेत्र से है |
पुलिस सूत्रों के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार गिरफ्तार किए गए लोगों ने कथित रूप से कमजोर वर्ग के लोगों को पैसे का लालच देकर धर्म परिवर्तन के लिए प्रेरित किया। जिस पर पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करते हुए भारतीय दंड संहिता की संबंधित धाराओं और उप्र धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम, 2021 के तहत मामला दर्ज किया है।
पुलिस ने बताया कि गिरफ्तार लोगों की पहचान मूल रूप से दिल्‍ली निवासी रजत कुमार शाह (34) और चकेरी निवासी अभिजीत मसीह (32) के रूप में हुई। दोनों को विधिक प्रक्रिया पूरी करने के बाद जेल भेज दिया गया है।
इन लोगों को विश्व हिंदू परिषद (विहिप) और बजरंग दल के कार्यकर्ताओं द्वारा हंगामा करने के बाद गिरफ्तार किया गया।
इस बारे में जानकारी देते हुए पुलिस उपायुक्त (पूर्व) रवींद्र कुमार ने कहा कि पुलिस को चकेरी के श्याम नगर की एक इमारत में जबरन धर्म परिवर्तन के बारे में सूचना मिली थी। जिस पर पुलिस ने छापा मारकर 6 लोगों को हिरासत में लिया और आरोपों की पुष्टि होने के बाद दो लोगों को गिरफ्तार करके जेल भी भेज दिया । पुलिस ऐसा करवाने वाले सरगना और उनके साथियों की भी तलाश कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!