मूक पशु पक्षियों की सेवा करें – निधि तिवारी* सविता स्मृति स्वरोज फाउंडेशन ने पुरस्कार प्रदान किया

बिलासपुर,छत्तीसगढ़।सविता स्मृति स्वरोज फाउंडेशन की ओर से मानवता की सेवा करनेवाले बच्चों को सविता संवेदना पुरस्कार का आयोजन किया गया। साथ ही प्रति वर्ष यह पुरस्कार देने का निर्णय लिया गया । प्रथम वर्ष में घायल और निराश्रित पशु पक्षियों की सेवा करने पर स्मृति चिन्ह, प्रमाणपत्र व पांच सौ रुपये पुरस्कार से आठ बच्चों का सम्मान किया गया। इस पुरस्कार को देकर बच्चों को मानवता की सेवा करने के लिए प्रेरित किया गया।

सविता स्मृति स्वरोज फाउंडेशन के गठन और सविता संवेदना पुरस्कार प्रारंभ करने की प्रेरणा सविता प्रथमेश के इस कथन से मिलती है कि- “शिक्षा की समझ से मेरा यह तात्पर्य है कि हम जीवन को समझें, कि हम लोगों को समझें, शिक्षा को समझें, प्रकृति को समझें, संवेदनाओं को समझें और सबसे प्रमुख चीज है मूल्यों को समझें।”

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि कुमारी निधि तिवारी ने बच्चों और उपस्थित नागरिकों को मूक पशु पक्षियों की सेवा करने के लिए प्रेरित किया। निधि तिवारी स्वयं घायल बीमार पशु पक्षियों की सेवा करने के लिए आश्रय घर संचालित करती हैं।

कुमारी निधि तिवारी द्वारा कुमारी हितिक्षा तिवारी, कुमारी एलिना मिश्रा, रजनीश सिंग, चंद्रप्रकाश बघेल, सोंटू धृतलहरे, आर्यन दुबे, सिध्दांत शरण, मनीष सिंग को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन पुष्पा तिवारी द्वारा किया गया।

कार्यक्रम के अंत में सविता स्मृति स्वरोज फाउंडेशन की निदेशक दिव्या बाजपेयी द्वारा उपस्थित आगंतुकों का आभार व्यक्त किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!