मेरी माटी मेरा देश हर घर हो तिरंगा यही उद्देश्य प्राथमिक विद्यालय धावापुर सरोजिनी नगर लखनऊ तथा प्राथमिक विद्यालय अलीपुर खुर्द में बच्चों ने मनाया धूमधाम से आजादी का उत्सव।

आजादी का अमृत महोत्सव, प्राथमिक विद्यालय धावापुर मैं मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित समाजसेवी वसंत बाल योगी जी ने बच्चों को सपने देखने के लिए प्रोत्साहित किया तथा वहां पढ़ने वाली इस वर्ष के प्रथम प्रवेश प्राप्त बच्ची को डॉक्टर बनाने का आश्वासन दिया लाल चंदन के बीजों का दान करते हुए वृक्षारोपण किया। ग्राम प्रधान राजा ने सभी बच्चों को मिठाइयां लड्डू वा गिफ्ट देकर प्रोत्साहित किया और आजादी के उत्सव हर्षोल्लास से मनाने की प्रेरणा दी।

प्रधान अध्यापिका गीता वर्मा ने बच्चों को मेरी माटी और मेरा देश के तहत मातृभूमि के महत्व और क्रांतिकारियों द्वारा की गई कुर्बानियों के बारे में बताया तथा देशभक्ति की भावना से ओतप्रोत रहने की बच्चों को शिक्षा दी। शिक्षक प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित सर्वजन हिताय संरक्षण समिति महिला प्रकोष्ठ प्रदेश अध्यक्ष रीना त्रिपाठी ने सभी बच्चों को पुरस्कृत करते हुए भविष्य में पढ़ लिखकर समाज में अपना मुकाम स्थापित करने की प्रेरणा दी तथा क्रांतिकारी कि उसे पूर्ण कहानी सुना कर बच्चों को प्रोत्साहित किया।

लहराते हुए तिरंगे के गौरव तथा राष्ट्रभक्ति की प्रेरणा बच्चों ने देशभक्ति के गीत व सांस्कृतिक प्रस्तुतियों की। आज यदि हम आजाद हैं तो यह देश की उसे मातृभूमि की ऊर्जा शक्ति है तथा उन क्रांतिकारियों की कुर्बानी है जिसके कारण आज हम सब खुली हवा में सांस ले रहे हैं इसे तू हमें मातृभूमि के गौरव को हमेशा याद रखना चाहिए।

कार्यक्रम में शिखा रावत, परमीत सिंह, हर्षिता तथा सेवानिवृत्त देखभाल अधीक्षक इंदिरा राजू, सरिता यादव सतीश कुमार सहित बच्चों के अभिभावक उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!