मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर अभियान जमशेदपुर में हुआ शुरू जेएनएसी के थ्री आर सेंटर का समाज को मिलेगा दुरगामी लाभ

जमशेदपुर : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन को गति देने के लिए तथा विश्व पर्यावरण दिवस को ध्यान में रखते हुए जमशेदपुर अधिसूचित क्षेत्र समिति ( जे०एन०ए०सी०) के द्वारा ‘ मेरी लाइफ मेरा स्वच्छ शहर ‘ कार्यक्रम चलाया जा रहा है ।

इसके अंतर्गत 15 मई से 5 जून तक आर आर आर सेंटर की शुरुआत की गई है। अर्थात रिड्यूस , रीयूज तथा रीसाइकिल ।

जमशेदपुर के विभिन्न क्षेत्रों में उपरोक्त योजना के प्रचार – प्रसार के लिए प्रचार वाहन को विगत दिन एक कार्यक्रम के तहत झंड़ा दिखाकर विदा किया गया। वहीं दीवार लेखन से थ्री आर अभियान को जन – जन तक पहुंचाने की पहल भी की गई है।

उक्त योजना के संदर्भ में एक भेंटवार्ता के दौरान सिटी मैनेजर क्रिस्टिना ने कहा कि कोई भी योजना किसी विभाग के अकेले के दम पर शत प्रतिशत सफल नहीं हो सकता है ।

जबतक सभी लोग उसमें हाथ न बंटाए। उन्होंने कहा कि यदि हम अभी से भी, पर्यावरण के प्रति सचेत नहीं हुए तो हमारा कल सुरक्षित नहीं रहेगा ! इसी बात को ध्यान में रखते हुए जेएनएसी लोगों को जागरूक कर रहा है।

थ्री आर का प्रचार प्रसार कर रहा है। लोगों से पुराने बर्तन , कॉपी किताबें , प्लास्टिक, कागज , खिलौनें , गत्ता , कपड़े आदि को आर आर आर सेंटर पर देने की अपील करता है ताकि उसे पुनः उपयोग में लाया जा सके , किसी जरूरतमंद को भेंट किया जा सके ।

अथवा पर्यावरण को बिना नुकसान पहुंचाए उसका स्वरूप बदलकर उपयोगी बनाया जा सकें। उन्होंने कहा कि यह अभियान विगत पांच दिन पहले ही शुरू हुआ है लेकिन अच्छा रिस्पॉन्स मिल रहा है लोग बातों को समझ रहे हैं आने वाले दिनों में इसके अच्छे परिणाम निकलकर आएंगे।

उन्होंने कहा कि हमारा विभाग ( जेएनएसी ) डिजिटल माध्यम का भी सहारा लेकर लोगों को जागरूक कर रहा है। हम सबों ने नारा दिया है खुद के लिए नहीं, पर्यावरण के लिए कुछ अच्छी आदतें अपनाइए। उन्होंने कहा कि शहर को स्वच्छ और सुंदर बनाने के लिए इस शहर के प्रत्येक व्यक्ति को संकल्प के साथ स्वच्छ भारत मिशन के साथ जुड़ना होगा।

वेस्ट मटेरियल से बनाई गई वस्तुओं ने शहर के लोगों का ध्यान आकृष्ट किया ।

जी हां ! जेएनएसी की पहल काबिले तारीफ है । वेस्ट मटेरियल को दुबारा उपयोग में लाने के लिए जिन योजनाओं पर विभाग कार्य कर रहा है वह सुखद अनुभव कराने वाला है ।

रद्दी वेस्ट पेपर से जिस प्रकार कागज के प्लेट तैयार किए गए हैं वह न सिर्फ आकर्षक है बल्कि गंधरहित भी है। जिसका लोग बेफिक्र होकर कर सकते हैं।

वहीं रद्दी कूट आदि वेस्ट मटेरियल से भी बहुउपयोगी समान तैयार किएं जा रहे हैं जो लोगों को खूब पसंद आ रहा है। इसी प्रकार कई नए उत्पाद जेएनएसी के मार्गदर्शन में वेस्ट मटेरियल से तैयार कर , महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है।

लकड़ी का टुथब्रश बना आकर्षण का केंद्र ।

प्लास्टिक से पर्यावरण और स्वास्थ्य को होने वाले नुक़सान को ध्यान में रखते हुए जेएनएसी की पहल पर लकड़ी के टुथब्रश से शहरवासियों को रूबरू कराया गया है।

यह न सिर्फ लोगों के स्वस्थ्य को ठीक रखेगा बल्कि पर्यावरण के लिए भी संतुलित है ।

यह टुथब्रश देखने में सुंदर और आकर्षक होने के साथ – साथ ज्यादा महंगा भी नहीं है। इस टुथब्रश को टोवासो नामक कंपनी ने तैयार किया है।

सिटी मैनेजर सौरव ने बताया कि पर्यावरण को स्वच्छ रखने एवं वातावरण को शुद्ध बनाने के लिए जेएनएसी कृत संकल्पित है।

विशेषज्ञों से विचार – विमर्श लेकर हर मुमकिन कोशिश की जा रही है जिससे कि हम स्वच्छ भारत मिशन में शत प्रतिशत सफल हो सकें। उन्होंने आम लोगों से इस अभियान से जुड़ने तथा सुझाव देने की अपील की है।

( जमशेदपुर से विशेष संवाददाता दीपक कुमार – 9234702701 की खास रिपोर्ट )

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!