शिक्षक – स्नातक चुनाव : सूची से नाम गायब होने से कानपुर में भटकते रहे सैकड़ों मतदाता

सामान्य रहा मतदान, सूरज निकलने के बाद ही घरों से निकलीं महिलाएं


सुनील बाजपेई
कानपुर। यहां शिक्षक व स्नातक चुनाव के लिए सोमवार को मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। सुबह के सन्नाटे के बाद पूर्वान्ह में सूरज के दर्शन देते ही मतदाता खासकर महिलाएं घरों से मतदान के लिए निकली। कई मतदाताओं के मतदाता सूची में नाम नहीं होने से वे इधर उधर भटकते रहे।
मतदान स्थल के बाहर सुबह तडके ही राजनैतिक पार्टियों व संगठनों ने अपने बस्ते बाहर लगा दिए थे। मतदान सुबह 8 बजे से लेकर शाम4 बजे तक चला। बुजुर्गो,दिव्यांगों एवं महिलाओं को मतदान स्थल तक लाने के लिए प्रत्याशियों द्वारा वाहनों की भी व्यवस्था की गई।कई मतदाताओं को वोटर लिस्ट में नाम न होने के कारण एक से दूसरे मतदान केन्द्रों पर भटकना पडा। कई मतदाताओं का वोटर लिस्ट मे नाम इसलिए नही जुड सका क्योंकि वे इस भ्रम मे रहे कि पिछली मर्तबा उनका नाम वोटर लिस्ट मे था। जबकि स्नातक मतदाता सूची हर 6 वर्षों के बाद मतदाता फार्म हर बार भरने के बाद ही मतदाता सूची मे नाम दर्ज होता है। सिर्फ शिक्षक व स्नातक मतदाता होने की वजह से भी आम चुनाव की तरह बस्तो मे भीड-भाड ज्यादा नहीं रही। भाजपा के प्रदेश महामंत्री विजय बहादुर पाठक एवं क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह,विधायक महेश त्रिवेदी,सुरेन्द्र मैथानी ने भाजपा के कैंपों में जाकर पार्टी के पक्ष में मतदान के लिए मौजूद कार्यकर्ताओं को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस बल पूरी तरह से मुस्तैद रहा।

पुलिस अफसर थोडी थोडी देर मे शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस जवानों के साथ मतदान केंद्रों का दौरा करते रहे।प्रत्याशी भी अपने कैंपों पर पहुंचकर कार्यकर्ताओं का उत्साहवर्धन करते नजर आए।
भाजपाई कैंपों मे बैठकर मतदाताओं को मोबाइल फोन कर मतदान के लिए प्रेरित करते आए।भाजपाइयों की मतदान की तैयारी काफी पहले ही शुरू हो गई थी।
यहां भाजपा संगठन ने वोटरों के घर घर जाकर प्रत्येक मतदाता का मोबाइल नंबर एकत्रित किया।इन मोबाइल नंबर पर भाजपाई वोटिंग के पहले.से ही मतदाताओं के फोन पर मैसेज भेजकर भाजपा के पक्ष मे वोट की अपील करते रहे।मतदान के दिन भी भाजपाइयों ने इन मोबाइल नंबरों द्वारा मतदाताओं को अपने पक्ष मे मतदान करने की अपील करते नजर आए।
गोबिन्द नगर स्थित गांधी स्मारक स्कूल की पोलिंग मे आधे शिक्षकों का नाम किदवई नगर पोलिंग मे होने से उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पडा।कई ने मतदान केंद्र घर से काफी दूर होने के कारण भी मतदान करने में ढिलाई दिखाई।दोपहर 2 बजे तक स्नातक मे 24 प्रतिशत तो शिक्षक में लगभग 38 प्रतिशत ही वोटिंग होने से सभी दलो के कार्यकर्ता भी चिन्तित दिखे ।शाम 4 बजे मतदान खत्म होने के बाद प्रत्याशियों का भाग्य मतपेटियों मे बंद हो गया।भाजपाई कैंपों मे प्रकाश वीर आर्य, नवीन पंडित,राजेश श्रीवास्तव, शिवशंकर सैनी,हरीशंकर सिंह,संजय झा,अरूण कुमार बाजपेयी, अनीता दीक्षित ,राजीव अवस्थी, जसपाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!