संवेदनशील होकर जनहित में कार्य करें प्रखंड एवं पंचायत स्तर के कर्मचारी: समीर कुमार महंती

जमशेदपुर। बहरागोड़ा प्रखंड के खण्डामौदा पंचायत में जनता की समस्याओं से अवगत होने के उद्देश्य से उपायुक्त विजया जाधव के निर्देशानुसार आयोजित जनता दरबार में बड़ी संख्या में आमजनों की भागीदारी देखने को मिली । विभागीय स्टॉल पर जाकर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी लेनी हो या अपनी शिकायतें एवं समस्याओं को उपायुक्त तथा अन्य पदाधिकारियों के समक्ष रखना, लोगों ने मुखर होकर अपनी बातें रखी जिसे काफी संवेदनशील होकर पदाधिकारियों द्वारा सुना गया। इस मौके पर माननीय विधायक बहरागोड़ा समीर महंती, प्रखंड प्रमुख सुषमा सोरेन तथा अन्य स्थानीय जनप्रतिनिधि मौजूद रहे। माननीय विधायक ने कहा कि राज्य सरकार राज्य के विकास को लेकर काफी संवेदनशील होकर कार्य कर रही है। सर्वजन पेंशन जैसी योजना से बहरागोड़ा प्रखंड के ही करीब 300 परिवारों में 3-3 हजार रूपए का लाभ मिल रहा है। उसी प्रकार स्वरोजगार की योजना के लिए लोन उपलब्ध कराने के लिए मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना, आजीविका के लिए मुख्यमंत्री पशुपालन योजना, दुधारू गाय योजना तथा हड़िया दारू बेचने वाले परिवारों को दूसरे रोजगार से जोड़ने के लिए फुलो-झानो आशीर्वाद योजना जैसी योजना चलाई जा रही है। राज्य के सामान्य से अति गरीब लोगों को ध्यान में रखकर योजना बनाई जा रही है । उन्होने प्रखंड के कर्मचारियों एवं पंचायत स्तर के कर्मियों से आह्वान करते हुए कहा कि संवेदनशील होकर जन हित में कार्य करें तभी सरकार एवं प्रशासन के अच्छे कार्यों का फायदा आम लोगों को मिल पायेगा। निर्धारित समय पर जनता दरबार शुरू हुआ जिसमें प्रखंड के पदाधिकारी एवं विभिन्न विभागों के स्टॉल प्रतिनिधि उपस्थित थे। जनता दरबार में पहुंची उपायुक्त ने कार्यक्रम स्थल पर बने हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर का सबसे पहले निरीक्षण किया। मौके पर उन्होने प्रतिनियुक्त चिकित्सक एवं कर्मियों से उपलब्ध चिकित्सीय सुविधाओं की जानकारी ली तथा हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर आने वाले मरीजों की संख्या, खुलने एवं बंद होने का समय तथा अच्छे व्यवहार के साथ दायित्व निर्वहन के निर्देश दिए। स्टॉल निरीक्षण के क्रम में मौके पर मौजूद पदाधिकारियों को लोगों को सरकार की योजनाओं के संबंध में विस्तृत जानकारी देने तथा ज्यादा से ज्यादा योजनाओं का लाभ लेने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि जब पदाधिकारी एवं कर्मचारी अच्छा आचरण बनाते हुए लोगों से मिलेंगे, उनकी समस्याओं को सुनेंगे तो सहर्ष ही लोग सामने आकर अपनी परेशानियों को रखेंगे, इस पूरी प्रक्रिया में शासन-प्रशासन के लोक सेवा के उद्देश्यों की ही पूर्ति होगी । उन्होने कहा कि जरूरी है कि सभी पदाधिकारी एवं कर्मचारी आम जनता के लिए सर्व सुलभ रहें।

बारी-बारी से आम जनता की समस्याओं से अवगत हुईं उपायुक्त, पदाधिकारियों को मंच से देती रहीं निर्देश

जनता दरबार में आए लोगों को अपनी शिकायतों/समस्याओं के समाधान की उम्मीद होती है जिसे उपायुक्त ने भी काफी संवेदनशील होकर सुना एवं कई लोगों की समस्याओं का त्वरित निष्पादन किया तो उन्होने भी अपनी खुशी जाहिर कर आभार जताया ।

एक कान से सुनने में परेशानी को लेकर पढ़ाई छोड़ चुकी बीए पार्ट-1 की छात्रा चिंता मुंडा ने जब उपायुक्त को अपनी समस्या से अवगत कराया तो उन्होने श्रवण यंत्र उपलब्ध कराते हुए कॉलेज फिर से ज्वाइन करने की अपील की। श्रवण यंत्र मिलने के बाद चिंता मुंडा ने भी खुशी जताते हुए कहा कि अब आगे पढ़ूंगी, चिंता मुंडा एवं उनके परिजनों ने उपायुक्त का आभार जताया । 70 वर्षीय दिव्यांग प्रताप खामराई का उपायुक्त ने मौके पर हेल्थ चेकअप कराया, प्रताप के पास आधार कार्ड था, उपायुक्त ने मौके पर ही पीएम आवास की स्वीकृति तथा आधार कार्ड बनाने के निर्देश दिए । दिव्यांग अंजली कामीला को ट्राईसाइकिल तथा तूफान सिंह को व्हील चेयर मिलने पर उनके परिजनों ने इस संवेदनशील कार्यशैली के लिए जिला प्रशासन आभार जताया।जनता दरबार में विभिन्न स्टॉल पर प्राप्त हुए कुल 518 आवेदनों में से 259 का ऑनस्पॉट निष्पादन किया गया। 152 आवेदन लंबित हैं तथा 107 आवेदन प्रकियाधीन हैं। उपायुक्त द्वारा सभी आवेदनों को समयबद्ध रूप से निष्पादन का निर्देश दिया गया है। इस मौके पर 131 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई, आयुष्मान कार्ड बनाने के 19 आवेदन, शिक्षा विभाग को 01 आवेदन, समाज कल्याण एवं सामाजिक सुरक्षा 25, कल्याण विभाग 11, आपूर्ति विभाग 15, मनरेगा के 20, आवास के 53, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग को 12, विद्युत विभाग 7, आधार कार्ड 34, वोटर कार्ड 2, राजस्व विभाग 37, श्रम नियोजन विभाग 12, कृषि विभाग 46, पशुपालन विभाग 62, सहकारिता विभाग 10, बैंक 14 तथा पंचायत राज विभाग को 7 आवेदन प्राप्त हुए । उक्त अवसर पर 114 लाभुकों के बीच 19 लाख, 85 हजार 900 रूपए की परिसंपत्ति का वितरण किया गया । 21 लाभुकों के बीच केसीसी कार्ड का वितरण, 10 लोगों को मुख्यमंत्री वृद्धावस्था पेंशन योजना, 10 मुख्यमंत्री विधवा सम्मान पेंशन, 10 दिव्यांग पेंशनरों को स्वीकृति प्रमाण पत्र, 01 ट्राईसाइकिल, 5 दिव्यांग यंत्र, 5 जोड़़ों को कन्यादान योजना का लाभ, 1 ब्लाइंड स्टीक, 1 व्हील चेयर, 2 श्रवण यंत्र का वितरण किया गया । 5 लाभुकों को ग्रीन कार्ड, 3 को सोना सोबरन धोती साड़ी, दो लाभुक दूधारू गाय योजना से लाभान्वित हुए। 4 कुष्ठ रोग से पीड़ित लोगो को किट, फुलो झानो योजना का लाभ 5 लााभुकों को तथा 19 स्वयंसहायता समूह को आजीविका हेतु करीब 8 लाख रू का ऋण उपलब्ध कराया गया। इस अवसर पर निदेशक सौऱभ सिन्हा, निदेशक एनईपी ज्योतस्ना सिंह, एडीसी जयदीप तिग्गा, डीएसओ राजीव रंजन, डीटीओ दिनेश रंजन, एसडीओ घाटशिला सत्यवीर रजक, डीपीओ अरूण द्विवेदी, बीडीओ राजेश साहू, सीओ जीतराय मुर्मू, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा नेहा संजना खलखो, जिला कृषि पदाधिकारी मिथिलेश कालिंदी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार, जिला पशुपालन पदाधिकारी, एलडीएम समेत अन्य सभी विभागीय पदाधिकारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!