सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा सहित एक कदम सुपोषण की ओर कार्यक्रम का हुआ शुभारंभ

ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि ने फीता काटकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित कार्यक्रमों का किया शुभारंभ

अलीगंज। बुधवार को अलीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर सघन दस्त नियंत्रण पखवाड़ा,एक कदम सुपोषण की ओर कार्यक्रम का भव्य शुभारंभ हुआ।

विकास अलीगंज के ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि डॉक्टर अशोक रत्न शाक्य ने फीता काटकर स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित दोनों कार्यक्रमों का शुभारंभ किया।

कार्यक्रमों के शुभारंभ के दौरान सी एच सी अलीगंज के समस्त चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी भी मौजूदा रहे।

ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर दिव्यांशी भदौरिया ने बताया की सघन दस्त नियंत्रण पखबाड़ा सात जून से लेकर 22 जून तक चलेगा ।

कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग कर्मचारी,ए एन एम,आशा बहुएं घर घर जाकर जीरो से लेकर पांच वर्ष के बच्चों को ओ आर एस के घोल और जिंक की टेबलेट मुहैया करवाएंगी।

साथ ही बच्चों को दस्त लगने की दशा में किन किन बातों का ध्यान रखना है उन बातों को बताकर जागरूक करेंगी।साथ ही तीव्र दस्त होने और बीमार होने पर नजदीकी स्वस्थ्य केंद्र पर सूचित भी करेंगे।

वहीं एक कदम सुपोषण कार्यक्रम के बारे में जानकारी देते हुए बताया की यह कार्यक्रम सात जून से लेकर छ जुलाई तक संचालित रहेगा।

कार्यक्रम के तहत गर्भवती धात्री महिलाओं के स्वास्थ्य परीक्षण के साथ साथ उनके पोषण संबंधी जानकारी मुहैया करवाई जायेगी।कार्यक्रम के तहत जीरो पांच वर्ष के बच्चों को एलवैंडाजोल गोलियों वितरित की जाएंगी।

और गर्भवती धात्री महिलाओं को आयरन कैल्शियम फोलिक एसिड की गोलियां मुहैया करवाई जाएंगी।कार्यक्रम के तहत मातृ स्वास्थ्य एवं पोषण सैम प्रबंधन प्रसव एवं जांच,स्वास्थ्य जांच,पोषण परामर्श संबंधी कार्य किए जाएंगे।

कुपोषण को दूर करने के लिए जरूरी पोषण के बारे में भी जानकारी देकर जागरूक किया जाएगा।स्वास्थ्य कार्यक्रमों के शुभारंभ के दौरान डॉक्टर सर्वेश ब्लाक प्रोग्राम मैनेजर दिव्यांशी आदि लोग मौजूद रहे।

दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!