सरायकेला जिला में अवैध उत्खन्न के खेल में पुलिस के साथ एक यूट्यूबर्स की भूमिका बनी चर्चा का केन्द्र

जांच के लिए कोल्हान डीआईजी ने एसडीपीओ को दिया निर्देश

◾अवैध उत्खन्न पर पुलिस की कार्रवाई जारी रहेगी इसमें कोई पुलिस पदाधिकारी भी दोषी पाये जाते है तो उनपर सख्त कार्रवाई होगी।
◾एक यूट्यूबर्स पुलिस के लिए करता है वसूली, डीआईजी को दिग्भ्रमित करने का कर रहा प्रयास।

संवाददाता
सरायकेला। इन दिनों सरायकेला जिला के अदित्यपूर क्षेत्र से संचालित एक पोर्टल/यूटयूब के लिए कार्य करने वाले पूर्व सहारा एजेंट चर्चा का केन्द्र बिंदू बने हुए हैं। झारखंड में बालू के खेल को लेकर जहां लगातार भाजपा हेमन्त सरकार पर निशाना साध रही है, वहीं इस खेल में सरायकेला पुलिस के वरीय अधिकारी की भूमिका पर भी प्रश्नचिन्ह लग रहा है।

सरायकेला जिला से प्राप्त सूचना के अनुसार बालू के इस खेल में अब पुलिस ने भी खेला कर दिया है। ग्रामीणों और स्थानीय पत्रकारों के अनुसार जिस पुलिस को गाड़ियों को जब्त करने की जिम्मेवारी थी, आरोपियों को गिरफ्तार करने की जिम्मेवारी थी और अवैध उत्खन्न बंद करने की जिम्मेवारी थी. वहीं पुलिस रात में मौके पर पहुंचती है और गाड़ियों को वहां से भगा देती है।यानी की पुलिस ने अवैध उत्खन्न के इस खेल में शामिल होकर खेला कर रही है।

पूरे मामले को जब कोल्हान डीआईजी ने संज्ञान में लेकर मामले की जांच के लिए एसडीपीओ को निर्देश दिया है तो पुलिस के हाथ-पांव फूले हुए है।थानेदार का दावा है कि पुलिस के पहुंचते ही सभी ट्रैक्टर लेकर भाग गये।जबकि घंटो तक ग्रामीण ने गाड़ियों को अपने कब्जे में ले रखा था।

प्राप्त सूचना के अनुसार बीती रात आरआइटी थाना क्षेत्र के आसंगी गांव स्थित खरकई नदी तट पर अवैध उत्खन्न कर रहे छ: ट्रैक्टर को ग्रामीणों ने पकड़ लिया था। इस दौरान ग्रामीणों और बालू माफिया में टकराव की स्थिति बनी हुई थी।मामले की सूचना जब आरआइटी पुलिस को मिली तो पुलिस मौके पर पहुंची और ग्रामीणों के कब्जे से सभी ट्रैक्टर को छुड़ाते हुए उसे भगा दिया। आसंगी नदी घाट से अवैध उत्खन्न मामले में पूर्व में वहां के एक बिल्डर द्वारा सीधे तौर पर आरआइटी थाना प्रभारी पर पैसे लेकर बालू घाट से अवैध उत्खन्न का आरोप लगा चुके है।आरोप लगने के बाद काफी दिनों तक यहां बालू का उत्खन्न बंद रहा। लेकिन एक बार फिर से यहां अवैध बालू उत्खन्न का काम शुरू हो गया।

इस अवैध उत्खन्न से तंग ग्रामीण जब खुद मोर्चा संभाला तो पुलिस पहुंची और कार्रवाई के बजाये सभी गाड़ियों को भगा दिया। सुत्रों की माने तो इस कार्य का संचालन सरायकेला जिला के अदित्यपूर क्षेत्र से संचालित एक पोर्टल/यूटयूब के लिए कार्य करने वाले पूर्व सहारा एजेंट द्वारा किया जाता है जिसके एवज एक मोटी रकम हर सप्ताह पुलिस तक वह स्वयं पहुंचाता है।
बीती रात आरआइटी थाना क्षेत्र के आसंगी गांव के ग्रामीणों ने खरकई नदी तट से अवैध बालू को उत्खन्न करते छ: ट्रैक्टर को पकड़ा था. जिसकी सूचना पुलिस को दी गयी. लेकिन ग्रामीणों का आरोप है कि पुलिस कार्रवाई के बजाये सभी गाड़ियों को भगा दिया। इस मुद्दे पर डीआईजी कोल्हान अजय लिंडा ने बताया कि मीडिया के माध्यम से अवैध उत्खन्न की जानकारी मिली है इस मामले को लेकर सरायकेला एसडीपीओ को जांच का निर्देश दिया गया है।जांच के बाद कार्रवाई की जाएगी। अवैध उत्खन्न पर पुलिस की कार्रवाई जारी रहेगी इसमें कोई पुलिस पदाधिकारी भी दोषी पाये जाते है तो उनपर सख्त कार्रवाई होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!