जनपद में धूमधाम से मनाई गई डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की 134वीं जयंती

कलेक्ट्रेट में एडीएम ने बाबा साहब के चित्र पर अर्पित किए श्रद्धासुमन

हमारा संविधान भारत की आत्मा है, संवैधानिक दायरे में रहकर जनता की सेवा करना ही बाबा साहब को सच्ची श्रद्धांजलि-एडीएम

सीडीओ की अध्यक्षता में विकास भवन में धूमधाम से मनाई गई डॉ0 भीमराव अम्बेडकर की 134वी जयंती
संतकबीरनगर । भारत रत्न बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर की 134 वीं जयन्ती जनपद में बड़े धूमधाम से मनाई गई। कलेक्ट्रेट में अपर जिलाधिकारी जय प्रकाश ने बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण कर श्रद्धासुमन अर्पित किया। इस अवसर पर अपर उप जिलाधिकरी रमेश चन्द्र, उप जिलाधिकारी डा0 सुनील कुमार उपस्थित रहे।
कलेक्ट्रेट में बाबा साहब के चित्र पर माल्यार्पण करने के बाद अपर जिलाधिकारी ने कहा कि हमारा संविधान विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र की आत्मा है। उन्होंने कहा कि बाबा साहब ने बतौर संविधान समिति के अध्यक्ष संविधान बनाते समय समाज के हर वर्ग, हर तबके का ध्यान रखा। भारतीय संविधान में भारत के नगारिक को समान अधिकार मिले, इसके लिए कई देशों के संविधान को भी अपने देश के सविधान में लिया गया जिसका परिणाम है कि विभिन्न जातियों, सम्प्रदायों, भाषाओं आदि की विविधता के बावजूद हमारा देश एक सूत्र में बंधा हुआ है। डा0 साहब की जयंती के अवसर पर सभी सरकारी दफ्तरों, तहसील व ब्लाक मुख्यालयों पर भी गोष्ठी एवं अन्य कार्यक्रमों का आयोजन हुआ।
अपर जिलाधिकारी ने इस अवसर पर सभी अधिकारियों-कर्मचारियों का आह्वान किया कि वे सब संवैधानिक दायरे में रहकर अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन करें, यही बाबा साहब के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि हम जहां भी ,जिस भी पटल पर है वहां स्वयं को रखकर सोचें और हर जरूरतमंद की मदद करें तो निश्चित ही समाज की दशा और दिशा बदल जाएगी।
इसी क्रम में भारत रत्न बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर की 134वीं जयन्ती विकास भवन सभागार में बड़े धूमधाम से मनाई गई। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार एवं विकास भवन के अन्य अधिकारियों ने बाबा साहब भीम राव अम्बेडकर के चित्र पर माल्यार्पण श्रद्धासुमन अर्पित किया।
मुख्य विकास अधिकारी संत कुमार ने कहा कि भारत रत्न डा0 भीम राव अम्बेडकर का योगदान बहुत है, कमजोर वर्ग को आगे बढ़ाने के लिए उन्होंने जो संवैधानिक व्यवस्था बनाई वह अपने आप में विशिष्ट है उनके द्वारा निर्मित संविधान को यदि गंभीरता से समझना है तो भारतीय संविधान के लागू होने से पहले की व्यवस्थाओं को समझना होगा।
उन्होंने कहा कि हम विविधताओं, विषमताओं, असमानताओं के बावजूद, इतने वर्षाे से साथ बने हुए है तो इसका बहुत बड़ा कारण हमारा संविधान ही है। बाबा साहब के संविधान ने भारत को वह ऊॅचाईयां दी है जिसके कारण आज भारत पूरे विश्व में एक अलग और मजबूत राष्ट्र के रूप में नजर आता है।
जिला विकास अधिकारी सुरेश चन्द्र केसरवानी, डीसी एन0आर0एल0एम0, जिशान रिजवी, पी0डी0 संजय नायक सहित समस्त अधिकारी ने कहा कि यदि हमें अपने दायित्व का बोध होे और हम उनका सम्यक निर्वहन निष्ठा के साथ करें तो निश्चित ही डॉ भीम राव अम्बेडकर जी को सच्ची श्रद्धांजलि होगी। अधिकारी गणों द्वारा बताया गया कि हम सबकों मिल करके बाबा साहब के सपने सर्वजन हिताय, सर्वजन सुखाय को साकार करने के प्रति काम करना चाहिए जिससे हमारे समाज का सर्वांगीण विकास हो। कार्यक्रम का संचालन एवं बाबा साहब के व्यक्तित्व का वर्णन जिला कृषि अधिकारी पी0सी0 विश्वकर्मा द्वारा किया गया।
इस अवसर पर जिला पिछड़ा वर्ग कल्याण अधिकारी रवीश चन्द्र, जिला अल्पसख्यंक कल्याण अधिकारी प्रवीण मिश्र, मुख्य कार्यपालक अधिकारी मत्स्य विजय मिश्र, प्र0 जिला युवा कल्याण अधिकारी आराधना द्विवेदी, ए0डी0एस0टी0ओ0 रविन्द्र यादव, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित अधिकारी/कर्मचारी आदि उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!