30 जून तक चलेगा “पानी नहीं, केवल स्तनपान” अभियान

मोहम्मद इरफान खान/नवयुग समाचार

उन्नावः जनपद में एक मई से “पानी नहीं, केवल स्तनपान” अभियान शुरू हो चुका है जो कि 30 जून तक चलाया जायेगा। इस संबंध में बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग के निदेशक द्वारा संबंधित अधिकारियों को पत्र जारी कर आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।
इस संबंध में जिला कार्यक्रम अधिकारी राकेश कुमार मिश्र ने बताया कि इस अभियान को चलाए जाने का उद्देश्य केवल स्तनपान को बढ़ावा देना है। मई और जून के माह में गर्मी के कारण लोग बच्चे को स्तनपान के साथ पानी भी पिलाते हैं कि उसे प्यास लग रही होगी लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है। माँ के दूध में पानी पर्याप्त मात्रा में होता हैः इसलिए बच्चे को ऊपर से पानी देने की जरूरत नहीं होती है। केवल स्तनपान व्यवहार सुनिश्चित करने के जनपद और ब्लॉक स्तर पर विभिन्न विभागों और सहयोगी संस्थाओं की मदद से जागरूकता रैली का आयोजन किया जाएगा। आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के द्वारा गृह भ्रमण, सामुदायिक बैठक, लाभार्थी बैठक, दीवार लेखन के माध्यम से केवल स्तनपान के लिए जागरूक किया जाएगा।
माँ का दूध बच्चे के लिए अमृत समान होता है। शिशु एवं बाल मृत्यु दर में कमी लाने के लिए आवश्यक है कि जन्म के एक घंटे के अंदर शिशु को स्तनपान आरंभ करा दिया जाए और छह माह की आयु तक के बच्चों को केवल स्तनपान कराया जाएः

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!