श्री राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा : कानपुर के हर घर को पीले अक्षत से निमंत्रित करेगी संघ और विहिप की संयुक्त टीम

– कानपुर के चारों जिले पनकी मंदिर से कलश प्राप्त कर पूजित अक्षत और राम मंदिर का चित्र देकर हर घर को करेंगे निमंत्रित

– प्राण प्रतिष्ठा वाले दिन 22 जनवरी को दीप जलाकर दीपावली मनाने मंदिरों में पूजा पाठ भजन कीर्तन करने का भी किया गया आवाहन

सुनील बाजपेई
कानपुर। सभी राम भक्तों के लिए बहुत ऐतिहासिक खुशखबरी है। तैयार हो जाइए। जय श्री राम का जयकारा लगाइए और प्रभु श्री राम के दर्शन के लिए 31 जनवरी या इसके बाद अयोध्या पहुंच जाइए। फिलहाल अगर राम भक्त हैं तो श्री प्रभु राम के नाम पर घर को सजाइये, दीप जलाकर दीपावली मनाइये। मंदिर सजा, पूजा पाठ करिए और भजन कीर्तन गाइये।
22 जनवरी को अयोध्या में निर्मित भव्यतम श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा होनी है जिसमें सभी राम भक्तों को आमंत्रित करने के ऐतिहासिक अभियान की भी शुरुआत कर दी गई है।
अयोध्या में निर्मित भव्यतम श्री राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा के संदर्भ में सभी राम भक्तों को आमंत्रित करने और उसे दिन उत्सव मनाने से संबंधित जानकारी गोविंद नगर में आहूत एक पत्रकार वार्ता में पनकी हनुमान मन्दिर के महन्त पूज्य श्री जितेन्द्र दास जी महाराज, विहिप केन्द्रीय मंत्री तथा अखिल भारतीय धर्माचार्य संपर्क प्रमुख अशोक तिवारी, विहिप प्रान्त कार्याध्यक्ष डा० उमेश पालीवाल ,आरएसएस प्रान्त संघचालक भवानी भीख तिवारी , विभाग संघचालक डा. श्यामबाबू गुप्ता, विभाग प्रचारक बेरिस्टर जी, विहिप विभाग अध्यक्ष नरेश माहेश्वरी और विभाग संगठन मंत्री पीयूष जी की संयुक्त टीम ने दी।
पत्रकारों से बातचीत के दौरान पनकी हनुमान मन्दिर के महन्त जितेन्द्र दास जी महाराज ने अयोध्या के बाद अब वाराणसी में बाबा भोलेनाथ और मथुरा में कृष्ण जन्मभूमि के लिए संघर्ष में पूर्ण सफलता की उम्मीद जताई।
विहिप प्रान्त कार्याध्यक्ष डा० उमेश पालीवाल ने बताया कि की गई तैयारियों के मुताबिक 25 दिसम्बर को कानपुर पूर्व जिले के कार्यकर्ता श्याम नगर से, कानपुर पश्चिम जिले के कार्यकर्ता कल्याणपुर से कानपुर उत्तर जिले के कार्यकर्ता मोतीझील से, कानपुर दक्षिण जिले के कार्यकर्ता गोविन्द नगर से यात्रा लेकर पनकी हनुमान मन्दिर पहुंचेंगे, वहां से पूजित अक्षत कलश लेकर कलश यात्रा के साथ पुनः अपने जिले में पूजित अक्षत कलश ले जाकर राम भक्त कानपुर के हर घर को आरएसएस विहिप समेत विभिन्न धार्मिक सामाजिक संगठनों के कार्यकर्ता आम जनमानस के सहयोग के साथ 1 जनवरी से 15 जनवरी के बीच घर घर पीले अक्षत, प्रभु श्रीराम जन्मभूमि जी का चित्र तथा पत्रक देने के साथ ही समस्त हिन्दू जनमानस को 31 जनवरी को या उसके बाद अयोध्या जी जाकर प्रभु श्रीरामलला के दर्शन करने हेतु भी आमंत्रित करेंगे।
वहीं श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र के तत्वाधान में प्राण प्रतिष्ठा समारोह समिति कानपुर महानगर द्वारा आयोजित इस पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए विश्व हिन्दू परिषद कानपुर प्रान्त अध्यक्ष राजीव महाना ने कहा कि प्रभु श्री राम 14 वर्ष के वनवास के पश्चात पहले राजमहल में और अब 500 वर्षों के संघर्ष के पश्चात 22 जनवरी को जन्म स्थान पर श्रीराम बन रहे भव्य मंदिर में पुनः विराजमान होंगे।
उन्होंने कहा कि अयोध्या में केवल राम मंदिर की नहीं, अपितु राष्ट्र मंदिर व राष्ट्रीय गौरव की नींव पक्की हो रही है। उन्होंने कहा कि भारतीय संस्कृति का पुनरोदय हो रहा है। अब राम जन-जन में लौटेगे और भारत पुनः विश्व गुरु बनेगा।
इस बीच आरएसएस प्रान्त संघचालक भवानी भीख आदि ने भी इस बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए शामिल होने के लिए हिंदू समाज राम भक्तों का आवाहन भी किया। उन्होंने बताया कि अभिमंत्रित अक्षत जिलों के प्रत्येक प्रखण्डों से प्रत्येक खंडों तक पहुंचेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!