अलीगंज के शिक्षण संस्थानों में धूमधाम से मनाया गया शिक्षक दिवस

गुरुओं को उपहार भेंट कर उनसे लिया आशीर्वाद

* अलीगंज। विकासखंड अलीगंज कस्बे के शिक्षण संस्थानों में गुरुवार को शिक्षक दिवस धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि देकर उनके आदर्शों को आत्मसात करने का संकल्प लिया गया। वहीं छात्र-छात्राओं ने अपने गुरुजनों को उपहार भेंट कर उनका आशीर्वाद लिया।

अलीगंज कस्बे के जीडी इंटरनेशनल कॉलेज में शिक्षक दिवस समारोह का आयोजन कर पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रंद्धाजलि अर्पित की गई। इस मौके पर छात्र छात्राओं ने संस्थान को बहुत ही आकर्षक तरीके से सजाया। प्रधानाचार्य त्रिपुरेश पांडेय नें डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जीवन पर प्रकाश डाला साथ ही शिक्षक के महत्व को बताते हुए कहा कि एक शिक्षक पूरी दुनिया को बदल सकता है। वहीं विद्यार्थियों ने अपने गुरुजनों को उपहार भेंट कर उनका आशीर्वाद प्राप्त किया।

वही आरडी इंटर कॉलेज अलीगंज में शिक्षक दिवस मनाते हुए संरक्षक सुल्तान सिंह और प्रधानाचार्या सुधा यादव ने डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर फूल मालाएं पहनाकर उनको नमन किया। संरक्षक सुल्तान सिंह ने कहा कि शिक्षक बच्चों की सलाहियतों को उभारने और उन्हें कामयाब बनाने के लिए हमेशा कोशिशें करते हैं। गुरु शिष्य का रिश्ता प्राचीनकाल से चलता आ रहा है और आज भी यह कायम है। इसके बाद छात्राओं ने शिक्षिकाओं को उपहार भेंट किए।

अलीगंज क्षेत्र के जनता इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य धर्मेंद्र कुमार ने शिक्षक दिवस के अवसर पर पूर्व राष्ट्रपति डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए बच्चों को शिक्षा के महत्व के बारे में बताया। उसके बाद प्रधानाचार्य धर्मेंद्र कुमार ने केक काटकर कार्यक्रम की शुरूआत की। जहां स्कूली बच्चों ने अपने गुरुओं को गिफ्ट देकर व चरण स्पर्श कर उनसे आशीर्वाद लिया।

अलीगंज के टीडी पब्लिक स्कूल में शिक्षक दिवस बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। इस दौरान संरक्षक सियाराम यादव ने शिष्यों को शिक्षक दिवस की महत्व के बारे में विस्तार से बताया और कहा कि छात्रों के भविष्य को उज्जवल बनाने आगे चल के अपने लक्ष्य को प्राप्त करना ही संस्थान का उद्देश्य है। छात्र छात्राओं ने गुरु शिष्य के परंपरा को निभाने और एक अच्छे शिक्षक की तरह छात्रों ने प्रण किया कि वो अपने आस पास रहने वाले अशिक्षित, भटके हुए छात्रों को सही राह दिखाने एवं एक अच्छे इंसान बनने की प्रेरणा देंगे।

अलीगंज के अमरोली रतनपुर स्थित रामस्वरूप रामबेटी शिक्षण संस्थान में शिक्षक दिवस के अवसर पर छात्र-छात्राओं ने स्कूल को आकर्षक ढंग से सजाया। स्कूल के संरक्षक कदम सिंह और प्रधानाचार्य प्रदीप सिंह ने डा सर्वपल्ली राधाकृष्णन की प्रतिमा पर माल्यार्पण करते हुए उनको नमन किया और कहा कि वैसे तो शिक्षक दिवस सभी देशों में अलग अलग तिथि को मनाया जाता है, लेकिन भारत में पांच सितंबर डा सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्म के अवसर पर मनाया जाता है। जो एक शिक्षक होते हुए भारत के प्रथम उप राष्ट्रपति एवं द्वितीय राष्ट्रपति भी थे। एस अवसर पर संस्थापक कदम सिंह, प्रधानाचार्य प्रदीप सिंह, अध्यापकगण अखंड प्रताप, नन्हेलाल, संदीप सिंह, अनिल कुमार, अखिलेश कुमार, अंजीत, वीपेनद्रर, अरूण कुमार नें अपने विचार व्यक्त किये।

माँ मदालसा इंटर कॉलेज उद्देतपुर में टीचर्स डे बड़े ही धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के चित्र पर माल्यार्पण कर पुष्प अर्पित किये। इस दौरान बच्चों ने रंग बिरंगी गब्बर व झालरों से विद्यालय को सजाया। अध्यापक में बच्चों को प्रेरित करने के लिए कहा कि शिक्षक हमेशा अपने बच्चों का मार्गदर्शन करते हैं। शिक्षा ही वह स्तर है जिससे बच्चे अपने मुकाम को हासिल कर सकते हैं। इस अवसर पर प्रधानाचार्य कायम सिंह राजपूत, अध्यापक प्रेम लोधी, धर्मेंद्र सिंह, अंकित राजपूत, मुकेश राजपूत, सोनी वर्मा, रिंकी वर्मा, दीप्ती यादव, ख़ुशी शर्मा मौजूद रहे। दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!