टाटा मोटर्स कर्मचारियों की हुई बल्ले बल्ले,अधिकतम बोनस 63872/- एवं औसत बोनस 46418 रुपए। आगामी त्यौहारों में छाए रहेंगे रौनक।

जमशेदपुर टाटा मोटर्स बोनस समझौता : टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन एवं प्रबंधन के बीच बोनस समझौता संपन्न हुए। दिनांक 21 सितंबर 2024 को हुए बोनस समझौता में जहां कर्मचारियों को अधिकतम बोनस के रूप में 63872 रुपए एवं औसत बोनस के तौर पर 46418 रुपए प्राप्त होंगे। टाटा मोटर्स वर्कर्स यूनियन के इस समझौते में एक तरफ स्थाई मजदूर के लिए एकमुश्त राशि की व्यवस्था हुई है

वहीं दूसरी तरफ अस्थाई कर्मियों के लिए भी खुशी की योजना बनकर आई है। गौरतलब हो कि त्रिपक्षीय समझौता के तहत हर तिमाही में 225 अस्थाई कर्मियों का स्थाईकरण करना सुनिश्चित हुआ था जो की 1 अक्टूबर को 225 अस्थाई कर्मियों को स्थाई करने की सूची निकालने का कार्यक्रम पूर्व से सुनिश्चित था। हर्ष का विषय यह है कि इस बोनस समझौते में 100 अतिरिक्त अस्थाई को स्थाईकरण करने की व्यवस्था की गई है

अर्थात इस 1 अक्टूबर के बाद जो स्थाईकरण का सूची प्रकाशित होगी उसमें 325 अस्थाई साथियों को स्थाई करण किया जाएगा। उपरोक्त बोनस समझौते में एक महत्वपूर्ण और सराहनीय कार्य हुआ है; वह फुल टर्म अप्रेंटिस का नवंबर माह में वैकेंसी निकाल दी जाएगी वहीं फुल टाइम अप्रेंटिस कंप्लीट करने के बाद कर्मचारी पुत्रों का नियोजन 3 वर्ष का डिप्लोमा कार्यक्रम में उन्हें संलग्न करने के बाद स्थाई तौर पर उन्हें नियोजन किया जाएगा।

एक और अच्छी बात निकाल कर आ रही है कि लगभग 116 ऐसे प्रशिक्षु जो पूर्व में टीएमएसटी एवं फुल टर्म अप्रेंटिस कंप्लीट कर चुके हैं उन्हें भी डिप्लोमा कार्यक्रम से जोड़कर आने वाले अप्रैल महीने में; नियोजन प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा। तिन वर्षीय डिप्लोमा के पूर्ण करने के बाद उन्हें कंपनी में चाहे तो वह टेक्निकल के तौर पर रह सकते हैं या फिर सुपरवाइजर या अन्य वैकेंसी में अपने आप को शामिल कर बेहतर पदोन्नति कर सकते हैं।

उक्त बातें महामंत्री आरके सिंह ने विस्तार पूर्वक यूनियन कार्यालय के आयोजित सभा में रखी। वही अध्यक्ष गुरमीत सिंह ने सभा को संबोधित करते हुए कहा कि आप सभी को आगामी पर्व त्यौहार के लिए हार्दिक शुभकामनाएं।

बताते चले की बोनस समझौता के बाद टाटा मोटर्स मेन गेट से सैकड़ो की संख्या में कर्मचारी गाजे बाजे के साथ अध्यक्ष महामंत्री एवं सलाहकार प्रवीण सिंह को फूल माला पहना कर अबीर गुलाल उड़ाते हुए यूनियन कार्यालय तक जुलूस के रूप में पहुंचने का काम किया।वहां मौजूद सभी कर्मचारियों ने बोनस समझौता के अच्छी पहल पर अध्यक्ष- महामंत्री का आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!