ब्लाक स्तरीय कृषक जागरूकता गोष्ठी का हुआ आयोजन

कृषि विभाग के अधिकारियों ने दी योजनाओं की जानकारी


अलीगंज।विकासखंड अलीगंज के ब्लॉक सभागार में गोष्ठी का आयोजन किया गया। गोष्टी के दौरान सरकार द्वारा किसानों के हित में चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं के बारे में बताया साथ ही फसलों के लिए उर्वरको की बर्बादी को रोकनें के बारे में विस्तृत जानकारी दी।

विकासखंड स्तरीय गोष्ठी का आयोजन कृषि सूचना तंत्र शुद्रीकरणकरण एवं कृषक जागरूकता अभियान कार्यक्रम के अंतर्गत किया गया। इस गोष्ठी में मुख्य अतिथि के रूप में क्षेत्रीय विधायक अलीगंज सत्यपाल सिंह राठौर द्वारा दीप प्रज्वलित कर गोष्ठी का शुभारंभ किया गया। कृषि विभाग के अधिकारियों द्वारा विभिन्न योजनाओं के बारे में गोष्ठी में उपस्थित किसानों को विस्तार से जानकारी दी गई।

क्षेत्रीय विधायक सत्यपाल सिंह राठौर ने कहा कि कृषि विभाग द्वारा जो भी योजना चलाई जा रही है उनका आप लाभ लें, सरकार बिना किसी भेदभाव के कार्य कर रही है, साथ ही किसानों के हित के लिए अनेकों प्रकार की योजनाएं संचालित हैं। किसान योजनाओं की जानकारी कर उनका लाभ अवश्य लें। जिला कृषि अधिकारी डॉ. मनवीर सिंह ने किसान भाइयों से अपील करते हुए कहा कि रासायनिक उर्वरकों का प्रयोग करते समय नैनो यूरिया और नैनो डीएपी का किसान भाई अधिक मात्रा में प्रयोग करें जिससे कि अनावश्यक रूप से उर्वरको की बर्बादी को रोका जा सके।

खंड विकास अधिकारी अलीगंज गोपाल गोयल द्वारा गोष्ठी में विकासखंड द्वारा संचालित योजनाओं के बारे में बताया गया। इस मौके पर कृषि विज्ञान केंद्र की वैज्ञानिक डॉ0 दीप्ति सिंह के द्वारा किसानों से अपील की गई कि इस समय धान की फसल में पत्ती लपेटक या अन्य जो भी बीमारियां आ रही हैं उनसे बचाव के बारे में जानकारी दी गई। समूह की महिलाओं से अपील की गई कि वह किस प्रकार अपनी छोटी-छोटी बचत के माध्यम से अपनी परिवार का भरण पोषण कर कर सकती है। इस मौके पर कृषि विभाग के विकासखंड स्तरीय समस्त कर्मचारी, सहायक विकास अधिकारी कृषि अलीगंज, जैथरा एवं भारी संख्या में किसान मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!