संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत निकाली गई जागरूकता रैली

जनमानस को संचारी रोगों से बचाव के बताए उपाय

अलीगंज। अलीगंज कस्बे में संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत जागरूकता रैली निकाली गई। विधायक पुत्र सूरज राठौर ने हरी झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया।

जागरूकता रैली के दौरान सीएचसी अधीक्षक डॉ. सर्वेश कुमार नें कहा कि इस माहा संचारी रोगों के बचाव के लिए जन-जन में जागरूकता फैलाई जाएगी। यह अभियान पूरे महीने तक चलेगा इस दौरान स्वास्थ्य टीम घर-घर जाकर लोगों को बीमारी को लेकर जागरूक करेंगे। जल जनित बीमारियों की रोकथाम के लिए लोगों को खुद सजक रहने की आवश्यकता है इसके लिए अपने घरों के आसपास जल भराव न होने दें पानी भरे हुए स्थान पर मिट्टी डाल दें जिससे मच्छरों को पनपना का मौका नहीं मिलेगा और रोग को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी।

बीपीएम दिव्यांशी भदोरिया ने अपील की सभी लोग एग्जिट होकर इस अभियान को सफल बनाएं। डॉ. शिव कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य कार्यकर्ता सावधानी रखते हुए लोगों को मलेरिया डेंगू, चिकनगुनिया, फाइलेरिया, टीवी से बचाव के बारे में भी बेहतर तरीके से जागरूक करेंगे। रैली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र से शुरू होकर कस्बे के गांधी चौराहा से होती हुई सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर समापन हुई है। इस दौरान अधीक्षक डॉ. सर्वेश कुमार, ऑप्टोमेट्रिस्ट विवेक वशिष्ठ, विमल मिश्रा, विकास जौहरी सहित कई स्वास्थ्य कर्मी मौजूद रहे हैं।

विधायक पुत्र सूरज राठौर ने बताया कि जागरूकता ही बीमारियों से बचाव कर सकती है इसलिए संचारी रोग नियंत्रण अभियान के तहत जागरूकता रैली निकाली जा रही है जिसमें लोगों को बीमारियों से बचाव के उपाय बताकर जागरूक किया जा रहा है साथ ही कहा अपने साथ-साथ आसपास के लोगों को भी जागरूक करें जिससे संचारी रोगों से दूर रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!