भीषण आग से खाक हुआ कानपुर का रेडीमेट कापड़ा मार्केट , 10 अरब से ज्यादा का नुकसान, एक लापता -600 दुकानें हुईं खाक,

गुरुवार की देररात लगी आग का अगले दिन भी धधकना रहा जारी
आग बुझाने में घंटों जुटीं रही दमकल की 55 गाड़‍ियां, सेना की भी लेनी पड़ी सहायता


सुनील बाजपेई
कानपुर। यहां गुरुवार देर रात लगभग दो बजे बासमंडी में स्‍थ‍ित रेडीमेट कापड़ा मार्केट जलकर राख हो गई। इस आज समाचार लिखे जाने तक लगी भीषण आग के धधकने का सिलसिला लगातार जारी है। वह प‍िछले नौ घंटे से धधक रही है। इसे बुझाने के लिए लखनऊ से हाइड्रोल‍िक मशीन भी मंगाई गई है। साथ ही सेना ने आग पर काबू पाने के ल‍िए मोर्चा संभाल रखा है। मौके पर लगभग सभी आला अधिकारी भी मौजूद हैं।
इस हादसे में पांच कॉम्प्लेक्स आग से तबाह हो गए हैं। इस आग से 10 अरब से ज्यादा का नुक्सान होने का अनुमान है। बता दें कि ये यूपी का सबसे बड़ा रेडीमेड होलसेल बाजार है। दमकल कर्मियों के द्वारा आग बुझाने का प्रयास अभी भी जारी हैं।

अवगत कराते चलें कि अनवरगंज के बांसमंडी में कपड़े की रेडीमेट मार्केट में रात दो बजे लगी आग ने देखते ही देखते हमराज कंपलेक्स, एआर टावर में रेडीमेड मार्केट सह‍ित करीब 600 से अध‍िक दुकानों को अपनी चपेट में ले ल‍िया। फिलहाल बीते आठ घंटे बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। इसके लिए लखनऊ, उन्नाव, कानपुर देहात, सेना की दमकल गाड़ियों को भी बुलवाया गया है। साथ ही सेना के जवानों के साथ पुल‍िस और दमकल कर्मी आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं। यह आग चार कांप्लेक्स में आग लगी है।
यह एआर टावर से शुरू हुई फिर इसके बाद हमराज कंपलेक्स, मसूद कांप्लेक्स और नसीम टावर भी आग चपेट में आ गये। वहीं माल बचाने के लिए व्यापारी ई रिक्शा व अन्य साधनों से अपना माल निकालने में जुटे हुए हैं। अब तक की जानकारी के मुताबिक आग लगने की वजह शार्ट सर्किट बताई गई गई। इस बीच पूरे इलाके में विद्युत आपूर्ति बंद कर दी गई है । मौके पर करीब 15 थानों का फोर्स और आला अधिकारी भी पहुंचे हैं।

गुरुवार देर रात करीब दो बजे अचानक शॉर्ट सर्किट से आग लग गई जो भड़कते हुए ऊपर की मंज़िलों की दुकानों तक जा पहुंची। धीरे-धीरे आग ने आसपास की भी इमारतों को चपेट में ले ल‍िया। करीब आठ घंटे से आग धधक रही है। लखनऊ से हाइड्रोल‍िक फायर ब्रिगेड मशीन मंगाने के साथ ही सेना ने मोर्चा संभाला है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!