गतिरोध खत्म, प्रशासन के साथ बैठक में बनी सहमति जुलूस आज व शेष कल

     ट्रेलर छूटेगा , नहीं होगा किसी पर मुकदमा : सांसद।

जमशेदपुर : जमशेदपुर में रामनवमी झंडा जुलूस को लेकर उत्पन्न गतिरोध देर शाम हुई बैठक के बाद शुक्रवार को खत्म हो गया। यह वातावरण तब बनी जब डीसी , एसएसपी , एसपी, सांसद , एसडीओ समेत विभिन्न अखाड़ा समितियों के लोगों ने सूझबूझ दिखाया। उधर 01 अप्रैल को आहुत बंद वापस ले लिया गया।
गौरतलब हो कि साकची में जुलूस के लिए लाए गए एक ट्रेलर को पुलिस प्रशासन द्वारा जब्त कर लिया गया था। वहीं जुलूस में डीजे बजाने पर प्रतिबंध लगाया गया था। जिसे लेकर अखाड़ा समितियों में नाराजगी थी। हालांकि प्रशासन के साथ पूर्व में आहुत बैठक में किसी ने जोर देकर विरोध दर्ज नहीं कराया था। उधर एसएसपी का कड़े लहजे में संबोधन वाला एक वीडियो खूब वायरल हुआ। जिसके बाद और नाकारात्मक वातावरण बनता गया। इसी कड़ी में आखाड़ा समितियों समेत नेताओं द्वारा पैरवी करने के बावजूद जब्त किए गए ट्रेलर को नहीं छोड़ा गया ।

जिससे नाराज अखाड़ा समितियों विशेष कर भाजपा नेता अभय सिंह, जिलाध्यक्ष गुंजन यादव , विहिप महानगर अध्यक्ष समेत विभिन्न अखाड़ा समितियों ने अचानक जुलूस नहीं निकालने का एलान कर दिया। साथ ही सरकार पर निशाना साधते हुए शनिवार को जमशेदपुर बंद करने का निर्णय ले लिया। जब बात प्रशासन तक पहुंची तो हलचल तेज हो गई। तमाम कोशिशों के बावजूद बात नहीं बनी। अंततः सांसद विद्युत वरण महतो से प्रशासनिक अधिकारियों ने संपर्क साधा । सांसद की अगुवाई में शाम लगभग सात बजे डीसी विजया जाधव , एसएसपी प्रभात कुमार , भाजपा जिलाध्यक्ष गुंजन यादव , अभय सिंह , विनोद सिंह समेत विभिन्न अखाड़ा समितियों, शांति समिति के सदस्यों की उपस्थिति में सहमति बनी कि जब्त ट्रेलर को छोड़ा जाएगा ? जैसा की भाजपा नेताओं ने बताया। वहीं डीजे सीमित साउंड में बजाने की इजाजत रहेगी। अभय सिंह ने बताया कि शाम सात बजे यह सहमति बनी की जो अखाड़ा समिति आज जुलूस निकालना चाहें वो निकालें और जो कल अर्थात 01 अप्रैल को जुलूस निकालना चाहते हैं

वो 1 अप्रैल को झंड़ा जुलूस निकाल सकते हैं। जिसके बाद 1 अप्रैल को आहुत जमशेदपुर बंद को सर्व सम्मति से वापस ले लिया गया। सांसद विद्युत वरण महतो ने बैठक में लिए गए निर्णयों के संबंध में प्रेस को संबोधित करते हुए कहा कि छोटे स्तर के कुछ पुलिस पदाधिकारियों की वजह से ऐसी स्थिति बनी। सौहार्द पूर्ण वातावरण में यह तय हुआ कि किसी भी व्यक्ति पर कोई केस नहीं होगा। ट्रेलर भी छुट जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी बातों पर आम सहमति बनने के बाद कल के बंदी का कोई औचित्य नहीं रह जाता है।
पंचायतों में सुबह से देर रात तक गुल रही बिजली, नाराज हुए लोग।
झंड़ा जुलूस को लेकर सुबह से ही बिजली काटे जाने से लोग खासे नाराज हुयें‌ । लोगों ने कहा कि करोड़ों खर्च कर अंडर ग्राउंड केबुल बिछाया गया है फिर यह कैसी बिजली आपूर्ति है कि लाइन काटने की नौबत आन पड़ी। लोगों ने सवाल किया कि शहर में , टेल्को कॉलोनी आदि क्षेत्र में कभी इतने लंबे समय तक बिजली काटने की नौबत नहीं आई। ऐसी व्यवस्था विभाग पंचायतों में भी क्यों नहीं करती है।
अभय सिंह एवं सांसद ने शांति और सौहार्द की अपील
ठाकुर धुरंधर सिंह अखाड़ा कमेटी के अध्यक्ष अभय सिंह ने प्रशासन के साथ हुए समझौते पर संतोष जताते हुए कहा कि देर से समझौता होने के कारण सभी अखाड़ा समितियां आज जुलूस निकलने में असमर्थ है। ऐसे में कल भी जुलूस निकाल सकते हैं। वहीं जमशेदपुर बंद का निर्णय वापस ले लिया गया। उन्होंने लोगों से शांति और सौहार्द के साथ उत्सव मनाने की अपील की । सांसद विद्युत वरण महतो ने भी बैठक को संतोषजनक बताते हुए बंद के निर्णय को वापस लिए जाने की बात कही। उन्होंने सबों से शांति और सौहार्द के साथ रामनवमी मनाने की गुजारिश की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!