सर्पदंश, सड़क, प्राकृतिक आपदा व किसी भी प्रकार के दुर्घटना में मात्र ₹20 के प्रीमियम पर PMSBY से 2 लाख का मिलेगा लाभ: LDM

लीड जिला प्रबंधक (LDM)
संतोष कुमार ने खाताधारकों से किया अपील; ज्यादा से ज्यादा लोग केंद्र सरकार की योजना PMSBY एवं PMJJBY का लाभ उठाएं।

अपने खाता में उचित राशि 25 मई से एक जून के बीच रखें तथा बैंक जाकर PMSBY एवं PMJJBY हेतु अनुमति दें ताकि स-समय उपरोक्त से आपको बीमित किया जा सके तथा संकट की घड़ी में ‘जिंदगी के साथ व जिंदगी के बाद’ भी ₹200000 तक कि राशि की सहायता हो सके। यद्यपि संकट की घड़ी में अपने भी साथ छोड़ देते हैं तथापि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा आपके साथ रहेगा।

किसी भी प्रकार की बीमा कराने के बाद बैंक से प्रमाण लेना ना भूलें। बीमा कराते वक्त अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक व फ़ोटो साथ लेकर जाएं तथा नॉमिनी का नाम, रिलेशन एवं उम्र अच्छी तरह से लिखें।

बताते चलें कि PMSBY एवं PMJJBY भारत सरकार द्वारा समर्थित बीमा योजना है। जिसे भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आरंभ किया था।

LDM संतोष कुमार के अनुसार दुर्घटना किसी भी सूरत में हो सकती है जैसे सड़क दुर्घटना, सर्पदंश की दुर्घटना, आंधी-तूफान के दौरान होने वाली दुर्घटना, तालाब में डूब जाने के कारण, बिजली व प्राकृतिक आपदाएं उपरोक्त सभी दुर्घटनाओं में यह बीमा PMSBY कवरेज करता है।

यह बीमा 18 से 70 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है। इस योजना के तहत आकस्मिक निधन और स्थायी विकलांगता के लिए 2 लाख तथा स्थायी आंशिक अक्षमता के लिए 1 लाख रुपये का जीवन कवरेज प्रदान किया जाता है। बीमित व्यक्ति के साथ यदि कोई अनहोनी हो जाती है

तो बैंक जाकर उचित साक्ष्य के साथ क्लेम फॉर्म अप्लाई करें। आपका क्लेम लीड जिला प्रबंधक के अनुसार 3 महीने के अंदर पूर्ण किया जाता है।

प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) 18 से 50 वर्ष के आयु वर्ग के लोगों के लिए उपलब्ध है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एक नवीकरण अवधि की बीमा पॉलिसी है, जो कि वार्षिक रूप से जीवन बीमा कवरेज प्रदान करती है। जिस व्यक्ति का बीमा किया गया है

उस व्यक्ति की सामान्य मौत हो जाने पर बीमा कम्पनी उसके द्वारा नामित किये हुए निमिनी को 2,00,000 रुपये की आर्थिक मदद देती है। इसके लिए आपको सिर्फ 436/- रूपए प्रीमियम देने होंगे। ये प्रीमियम प्रति वर्ष के लिए मान्य है जिसकी समय सीमा 1 जून से 31 मई होती है। आपको नवीन वर्ष में बीमा योजना का प्रमियम 436/- रू दुबारा देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!