टाटा वर्कर्स यूनियन के कार्यकारिणी समिति की बैठक माइकाॅल जाॅन सभागार में; अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी के नेतृत्व में 7 घंटे तक चली।

टाटा वर्कर्स यूनियन जमशेदपुर के कार्यकारिणी समिति की बैठक यूनियन परिसर के माइकाॅल जाॅन सभागार में दिनांक 24 मई 2023 दिन बुधवार को संपन्न हुई।

यूनियन के अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी के नेतृत्व में बैठक का आरंभ प्रातः 9:00 बजे से किया गया।

बैठक की शुरुआत में कार्यकारिणी समिति के द्वारा मृतक कर्मचारियों, पदाधिकारियों तथा पूर्व कार्यकारिणी के सदस्यों एवं उनके परिजनों की आत्माओं की शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा गया।

तत्पश्चात सभा की कार्रवाई को आगे बढ़ाते हुए अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी ने अप्रैल एवं मई माह में सेवानिवृत्त हुए कार्यकरिणी समिति के सदस्य चंदन बनर्जी एवं मन्सुक लाल पटेल को मंच पर आमंत्रित किया; साथ ही

अपने महामंत्री सतीश कुमार सिंह, सह-अध्यक्ष शैलेश कुमार सिंह एवं सभी उपाध्यक्षों, सहायक सचिवों व कोषाध्यक्ष के साथ एकत्रित होकर चंदन बनर्जी एवं मन्सुक लाल पटेल को पुष्पगुच्छ एवं शाल भेंट कर दोनों समिति सदस्यों का अभिवादन किया एवं सेवानिवृत्ति के पश्चात उनके और उनके परिवार के लिए स्वस्थ जीवन कि शुभकामनाएं दी।

बताते चलें कि राष्ट्रीय इंटक में एक लंबे अंतराल के बाद टाटा वर्कर्स यूनियन के अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी को सीनियर सेक्रेटरी के रूप में चुने जाने एवं महामंत्री सतीश कुमार सिंह को ऑर्गेनाइजिंग सेक्रेट्री तथा शैलेश कुमार सिंह एवं हरिशंकर सिंह को स्पेशल इंवाईटी के रूप में चुने जाने पर कार्यकारिणी समिति के सदस्यों ने सभी

को पुष्पगुच्छ भेंट कर उनका हाउस में जोरदार अभिवादन किया। तत्पश्चात सभा की करवाई को आगे बढ़ाते हुए अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी ने पिछली बैठक की कार्यवाई विवरण की पुष्टि के लिए यूनियन के महामंत्री सतीश कुमार सिंह को कमेटी के समक्ष आमंत्रित किया।

श्री सिंह ने पिछली बैठक के मिनट्स को कार्यकारिणी समिति के समक्ष पढ़कर सुनाया एवं उसकी पुष्टि के लिए कार्यकारिणी सदस्यों से आग्रह किया।

वहीं कार्यकारिणी सदस्यों ने पिछली बैठक के मिनट्स को ध्यान से सुना, समझा एवं उसे सर्वसम्मति से पास कर दिया।

अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी ने जनवरी एवं फरवरी 2023 के अकाउंट के आय-व्यय का ब्यौरा कार्यकारिणी सदस्यों के समक्ष प्रस्तुत करने के लिए यूनियन के कोषाध्यक्ष हरिशंकर सिंह को कमेटी के समक्ष आमंत्रित किया।

कोषाध्यक्ष हरिशंकर सिंह ने जनवरी एवं फरवरी 2023 के आय-व्यय का ब्यौरा को कार्यकारिणी सदस्यों के समक्ष रखा। सदस्यों ने उपरोक्त ब्यौरा को ध्यान से देखा, सुना और समझा।

इसके पश्चात् अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी ने कार्यकारिणी सदस्यों से वर्णित आय-व्यय का ब्यौरा को पारित करने का आग्रह किया।

कार्यकारिणी के सदस्यों ने उपरोक्त ब्यौरा को ध्यान से देखने, सुनने एवं समझने के बाद उसे सर्वसम्मति से पास कर दिया। कार्यकारिणी सदस्यों को अन्य मुद्दे पर चर्चा हेतु पुन: अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी से अनुमति ली गई।

चर्चा के दौरान कोक प्लांट विभाग के अरविंद कुमार पांडे, संभम कुमार एवं राजेश कुमार, कैंटीन सर्विसेज से उदय कुमार, पावर हाउस से सी एस पी सिंह, ट्यूब डिवीजन से धनंजय कुमार सिंह, एल डी 1 विभाग से जे पी लेंका, सीआरएम विभाग से सरोज पांडे एवं अशोक गुप्ता, एकाउंट्स विभाग से ओम प्रकाश, पिलेट प्लांट से तरुण कुमार, जी ब्लास्ट फर्नेस से मनोहर मुखिया,

टीएमएच से राकेश कुमार सिंह, विभाग LD3 से विकास दास, इलेक्ट्रिकल T&D विभाग से आरके सिंह, शिवेश वर्मा, एसएमडी विभाग से प्रदीप दुबे, कोक प्लांट से आर सी झा और लाईम प्लांट से प्रवीण धीरज खलको आदि; उपरोक्त सभी कार्यकारिणी सदस्यों ने चर्चा के दौरान अपने-अपने मुद्दों को अध्यक्ष के समक्ष प्रस्तुत किए।

इस सभा में टाटा वर्कर्स यूनियन के महामंत्री सतीश कुमार सिंह, सह-अध्यक्ष शैलेश कुमार सिंह, उपाध्यक्ष शाहनवाज आलम, शत्रुघन कुमार राय, संजीव कुमार सिंह, संजय कुमार सिंह, संजीव तिवारी, सहायक सचिव नितेश राज सरोज कुमार सिंह, अजय कुमार चौधरी एवं कोषाध्यक्ष हरिशंकर सिंह ने भी अपने विचार रखे।

तकरीबन 7 घंटे तक चली इस बैठक में कार्यकारिणी सदस्य द्वारा उठाए गए मुद्दों पर अध्यक्ष संजीव कुमार चौधरी ने वेवाकी से एक-एक कर अपने विचार रखें एवं यथाशीघ्र इन सभी मुद्दों पर प्रबंधन से सकारात्मक वार्ता कर हल निकालने का प्रयास करने की बात कही।

इसके साथ ही इन्होंने आश्वासन देते हुए आश्वस्त किया कि मैं और हमारी पूरी टीम इस तरह की कोई ऐसी एग्रीमेंट नहीं करेगी जिससे हमारे कर्मचारियों को नुकसान पहुंचे या हमारे पूर्वजों की आत्मा को कोई ठेस पहुंचे।

उपरोक्त पर सारे हाउस में जोरदार तालियों से अध्यक्ष एवं उनकी पूरी टीम का हौसला बढ़ाया गया। अंत में धन्यवाद ज्ञापन के साथ बैठक की करवाई संध्या 4:30 बजे समाप्त हो गई।

विशेष संवाददाता धनंजय कुमार (7857826506) की रिपोर्ट।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!