श्रावण मास के दौरान चुस्त दुरूस्त रहेगी कानून एवं शान्ति व्यवस्था

बहराइच 04 जुलाई। इस वर्ष 04 जुलाई 2023 से प्रारम्भ होकर 31 अगस्त 2023 तक चलने वाले श्रावण मास के दौरान कानून एवं शान्ति-व्यवस्था बनाये रखने के उद्देश्य से विकास भवन सभागार में आयोजित बैठक के दौरान जिला मजिस्ट्रेट मोनिका रानी ने एसपी प्रशान्त वर्मा ने एसडीएम व सीओ को निर्देश दिये गये कि शिविरों का सत्यापन करा दे तथा आयोजकों व डीजे वालों के साथ बैठकें भी आयोजित कर आवश्यक प्रबन्ध भी कर लिए जाय।

उन्होंने यह भी निर्देश दिया कि मन्दिरों एवं शिववालयों के पुजारियों व प्रबन्धकों से समन्वय कर सीसी टीबी कैमरे लगवाये। घाटों पर विशेष निगरानी रखी जाय। नदी के गहराई का संकेतांक लगाये तथा आवश्यकतानुसार बैरीकेटिंग भी करा दी जाय। डीएम व एसपी ने कहा कि इस अवधि में मोर्हरम सहित कई अन्य त्यौहार भी होगें इन त्यौहारों के अवसर पर विशेष सतर्कता बरती जाय।

निकायों के अधिशासी अधिकारियों एवं जिला पंचायत राज अधिकारी को निर्देश दिये गये कि विभिन्न घाटों, नहरों, कॉवड़ मार्गों एवं मन्दिरों, शिविरों एवं कैम्पों के आस-पास स्वच्छता व साफ-सफाई, डस्टबिन, पेयजल तथा प्रकाश व्यवस्था के माकूल बन्दोबस्त सुनिश्चित करायें। डीएम ने डीपीआरओ को यह भी निर्देश दिया कि समस्त ग्राम प्रधानों को इस आशय का पत्र भेजवाया जाय कि श्रावण मास के दौरान साफ-सफाई तथा ग्रामों में शान्ति व्यवस्था बनाये रखने में सहयोग प्रदान करेंगे। जिलाधिकारी ने यह भी निर्देश दिया कि इस कार्य के लिए विकास व राजस्व विभाग के ग्राम स्तरीय अधिकारियों एवं कर्मचारियों को भी जिम्मेदारी सौंपी जाय।

डीपीआरओ को यह भी निर्देश गये कि सड़को के किनारे विशेषकर हाईवे के झाड़ियों की साफ-सफाई के साथ-साथ ग्राम पंचायतों के माध्यम से पोलों पर लाईटे भी लगवाये।
डीएम व एसपी ने सभी सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिया कि किसी भी प्रकार के रूट डायवर्जन की स्थिति में विभिन्न माध्यमों से व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार अवश्य कराया जाय ताकि कॉवरियों, शिवभक्तों व आमजन को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो।

विद्युत विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि जर्जर एवं खुले में रखे ट्रांसफार्मर तथा बिजली के खम्भों, खुले तारों से करेन्ट उतरने की संभावनाओं के दृष्टिगत आवश्यक मरम्मत एवं बैरीकेटिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करायें।

कॉवड़ मार्गांे पर कॉवड़ियों को होने वाले स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सम्बन्धी समस्याओं एवं मार्ग दुर्घटनाओं की स्थिति में पीड़ित व्यक्ति को त्वरित चिकित्सकीय सुविधा के लिए एम्बुलेन्स के व्यवस्थापन एवं मेडिकल कैम्प आदि की व्यवस्था के उचित प्रबन्ध किये जायें। सीएचसी, पीएचसी पर सर्पदंश की दवा (एंटीवेनम) की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता भी सुनिश्चित करायी जाय।

जिलाधिकारी ने अधि.अभि. प्रान्तीय खण्ड लो.नि.वि. व सरयू नहर खण्ड को निर्देश दिया कि जिले के महत्वपूर्ण घाटों, नहरों, एकल दिशा कॉवड़ मार्गों व सड़क के डिवाइडर पर बैरीकेटिंग तथा नहर पटरी पर गड्ढे, जल भराव तथा अन्य टूटफूट की मरम्मत का कार्य प्राथमिकता के आधार पर सुनिश्चित करायें।

मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देश दिया गया कि खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता सुनिश्चित कराये जाने के साथ-साथ कॉवड मार्गांे पर स्थित मीट की बिक्री को खुले में होने से प्रतिबन्धित कराये जाने के साथ-साथ होटलों, ढ़ाबों, दुकानों पर रेट लिस्ट प्रदर्शित करायें।

डीएम व एसपी ने यह भी निर्देश दिया कि कानून एवं शान्ति व्यवस्था के लिए जिम्मेदार सभी अधिकारी कॉवड़ियों, शिव भक्तों व आमजन से मित्रवत् व्यवहार करेंगे। ड्यूटी के दौरान सभी अधिकारी व कर्मचारी इस बात को सुनिश्चित करेंगे कि किसी महिला कॉवड़ियों के साथ किसी प्रकार का अभद्र व्यवहार न होने पाये। जरवल क्षेत्र में बाराबंकी महादेवा में बड़ी संख्या में जाने वाले कावंड़ियों के दृष्टिगत विशेष सतर्कता के साथ आवश्यक प्रबनध किये जाय।

डीएम व एसपी ने सभी पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को निर्देश दिया कि निरन्तर भ्रमणशील रहकर क्षेत्र की संवेदनशीलता पर सतर्क दृष्टि बनाये रखें तथा मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरती जाय।

उन्होंने निर्देश दिया कि यातायात व्यवस्था को सुगम बनाये रखने के हर संभव प्रयास किये जायें ताकि सड़क दुर्घटना जैसी घटनाओं को नगण्य किया जा सके। उन्होंने घाटों एवं नहरों के आसपास गोताखोरों की भी व्यवस्था करने का निर्देश दिया। डीएम व एसपी ने यह भी निर्देश दिया कि पुलिस मित्रों के साथ-साथ सूचना तन्त्र को सक्रिय रखा जाय तथा जो भी सूचना प्राप्त हो उसका तत्काल संज्ञान लेकर उस पर अपेक्षित कार्यवाही अवश्य करें।

साथ ही सोशल मीडिया पर वायरल होने वाली अफवाहों पर भी सतर्क दृष्टि बनाये रखें। इस अवसर पर सीआरओ अवधेश कुमार मिश्र, अपर पुलिस अधीक्षक नगर कंुवर ज्ञानन्जय सिंह, ग्रामीण पवित्र मोहन त्रिपाठी, नगर मजिस्ट्रेट शालिनी प्रभाकर, सीएमओ डॉ एस.के. सिंह, एसडीएम, सीओ व अन्य सम्बन्धित अधिकारी, सिद्धनाथ मन्दिर के महन्त हृदेश गिरी, समाजसेवी मनोज गुप्ता सहित अन्य सम्बन्धित मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!