न्याय सदन मे पॉक्सो एक्ट पर जिला स्तरीय सेमिनार में प्रधान जिला जज समेत कई माननीय मौजूद रहे।

जमशेदपुर। झालसा के निर्देश पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार जमशेदपुर द्वारा शनिवार को न्याय सदन मे पॉक्सो एक्ट विषय पर सेमिनार का आयोजन किया गया।

सेमिनार मे बतौर मुख्य अतिथि के रूप मे प्रधान जिला व सत्र न्यायधीश माननीय अनिल कुमार मिश्रा तथा विशिष्ट अतिथियों मे स्पेशल पॉस्को सेशन जज – 1 माननीय संजय उपाध्याय एवं फैमिली कोर्ट जज -1 माननीय कमलजीत चोपड़ा तथा न्यायिक दंडाधिकारी माननीय मयंक मलियाज के अलावा लोक अभियोजक राजीव कुमार और एपीपी सुधीर टोप्पो मुख्य रूप से मौजूद रहे।

सेमिनार मे जिले के कई थानों के पुलिस पदाधिकारी एवं एमजीएम तथा सदर अस्पताल के चिकित्सक और डालसा के सभी एलएडीसी मेंबर गण शामिल थे। सेमिनार में न्यायधीश महोदय ने पॉक्सो एक्ट कानून के बारे में विस्तार से बताया और अनुसंधानकर्ता को किन किन बातों पर विशेष ध्यान देना है उसपर गहन चर्चा की गयी।

साथ ही बताया गया कि एफआईआर दर्ज होने के बाद पीड़िता का 164 का व्यान न्यायालय में कराकर मेडिकल जांच के लिए चिकित्सक एवं जरूरत पड़ने पर उसे परीक्षण के लिए लैब में भेजकर सच्चाई का पता लगाना अनुसंधान कर्ता का अहम दायित्व है।

वहीं जिला जज अनिल कुमार मिश्रा ने सेमिनार में सभी से आह्वान करते हुए कहा कि पॉक्सो एक्ट एवं बच्चों के केसों मे संजीदगी दिखायें, जिससे देश का भविष्य संरक्षित हो सके। सेमिनार के अंत में सवाल-जवाब का एक रोचक सेशन भी लिया गया, जिसमें लोगों की सार्थक भागीदारी रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!