जनपद स्तरीय 31वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस शिक्षक मार्गदर्शक कार्यशाला संपन्न

31वीं राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस जनपद बहराइच की जनपद स्तरीय शिक्षक मार्गदर्शक कार्यशाला सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज

(पंडित दीन दयाल उपाध्याय नगर)

माधवपुरी बहराइच में संपन्न हुई ।

कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य जनपद के कोने कोने में विज्ञान प्रतिभाओं की खोज करना एवं बच्चों में वैज्ञानिक चेतना का अंकुरण कर स्थानीय परिवेश में तार्किक वैज्ञानिक खोज की दिशा में उन्हें आगे बढ़ाना है ।

कार्यशाला की शुरुआत सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज के प्रधानाचार्य रवि शंकर शुक्ल द्वारा मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण के पश्चात किया गया । कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एसोसिएट प्रोफेसर वनस्पति विज्ञान विभाग डॉ आनंद कुमार श्रीवास्तव रहे ।

जिला समन्वयक राष्ट्रीय बाल विज्ञान कांग्रेस डॉ नंदकुमार शुक्ला ने बताया कि इस वर्ष का मुख्य विषय स्वास्थ्य और कल्याण के लिए पारितंत्र को समझना है । इसके अंतर्गत 10 से 17 आयु वर्ग के बच्चे किसी स्थानीय समस्या की पहचान करते हुए विज्ञान के तरीकों का अनुसरण करते हुए अवलोकन, मापन ,विश्लेषण , व्याख्या निष्कर्ष तथा परिणाम के प्रस्तुतीकरण के द्वारा समाधान के प्रयास प्रस्तुत करते हैं ।

जिला समन्वयक ने बताया कि विद्यालय स्तर पर चयन के पश्चात बच्चों के प्रोजेक्ट का मूल्यांकन नोडल स्तर पर तथा उसके पश्चात जनपद स्तर पर प्रोजेक्ट का मूल्यांकन किया जाएगा। जनपद स्तर पर चयनित बच्चे पुनः राज्य स्तर पर तथा राज्य स्तर से चयनित बच्चों राष्ट्रीय स्तर पर राष्ट्रीय विज्ञान कांग्रेस में प्रतिभाग करेंगे ।

मुख्य अतिथि डॉक्टर आनंद कुमार श्रीवास्तव ने प्रोजेक्ट तैयार करने की विधियों के क्रम को विस्तार से समझाया । इकोसिस्टम के बारे में कि मानव जीवन के क्रियाकलाप किस प्रकार पारितंत्र को प्रभावित कर रहे हैं ,आवश्यक जानकारी प्रदान की । कार्यशाला में 50 से अधिक विद्यालयों के विज्ञान अध्यापकों ने प्रतिभाग किया ।

कार्यशाला में प्रद्युम्न कुमार पांडे ,जितेंद्र पाल सिंह, श्याम पाल सिंह, देवेंद्र कुमार मिश्रा ,सुशील कुमार श्रीवास्तव, वीणा द्विवेदी, शशि वर्मा, शैलेंद्र कुमार, रितु सिंह, सत्य प्रकाश, मंजू श्रीवास्तव, नम्रता सिंह, विशाल पांडे आदि ने प्रतिभाग किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!