स्वर्ग आश्रम अलीगंज में रखी करीब 100 अस्थियों को मोक्ष का इंतजार

लॉकर में बंद अस्थियां, चाबियां मृतक के परिवार के पास


अलीगंज। अलीगंज क्षेत्र के श्मशान घाट रोड स्थित स्वर्ग आश्रम मुक्तिधाम में अस्थियों को रखने के लिए बने हुए लॉकर में करीब 100 अस्थियां रखी हुई हैं जिन्हें सालों से अब तक कोई ले जाने नहीं आया है. इन्हें लॉकर में रखने के बाद चाबी मृतक के परिवार के लोग लेकर गए थे, जो यहां वापस भी नहीं आए हैं।

पितृपक्ष चल रहा है और इस दौरान अपने पूर्वजों के श्रद्धा मनाए जाते हैं. तर्पण कर उनके मोक्ष की प्रार्थना की जाती है। कई तरह के क्रियाक्रम भी इस दौरान होते हैं, लेकिन अलीगंज के शमशान घाट रोड स्थित स्वर्ग आश्रम मुक्तिधाम में अस्थियों को रखने के लिए बने हुए लॉकर में 50 से 60 अस्थियां ऐसी हैं. जिन्हें 12 साल पहले रखा गया था लेकिन उनका कोई मालिक नहीं बन रहा है. इन्हें लॉकर में रखने के बाद चाबी मृतक के परिवार के लोग लेकर गए थे, यह वापस भी नहीं लौटे हैं।

यहां तक की इन पर लगे हुए तालों में भी जंग लग गया है, काफी समय से यह बंद है. सालों से उनके वापस आने का इंतजार मे केयरटेकर रक्षपाल उर्फ घमंडी अस्थियों की देखरेख कर रहे है। रक्षपाल उर्फ घमंडी ने बताया कि करीब 10 अस्थियां कोरोना काल की है, जबकि शेष अस्थियां 12 वर्ष वर्ष से रखी हुई हैं। हम इनको खोलकर विसर्जित भी नहीं कर सकते हैं, क्योंकि क्या पता कभी इनको कोई परिजन आ जाए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इन्हें मोक्ष और शांति का इंतजार है।

पूर्व नगर पालिका अध्यक्ष बृजेश गुप्ता उर्फ राजू ने बताया कि स्वर्ग आश्रम में रखी अस्थियों के परिजनों से संपर्क उनको ले जाने के लिए कहते हैं लेकिन वह लोग दो-चार दिन की कहकर अस्थियों को लेने नहीं आते। कुछ समय और देखने के बाद हस्तियों को विसर्जित कर दिया जाएगा।

दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!