आदर्श ग्राम अमरोली रतनपुर अपनी बदहाली पर बहा रहा आंशू

  • स्वच्छता के नाम पर चिढ़ा रहा आदर्श अमरोली रतनपुर
  • सड़कों की खस्ता हाल बनते हैं एक्सीडेंट का सबब
  • सड़क के दोनों तरफ नालियां न होने से सड़क पर बहता है गन्दा पानी
  • आये दिन स्कूली बच्चे फिसल कर होते है चुटैल
  • –जिम्मेदारों ने साधी चुप्पी

अलीगंज।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने 2014 में सत्ता में आने के बाद आदर्श ग्राम योजना की घोषणा की थी। लोगों को लगा था कि इस योजना की सफलता से गांवों में विकास की बयार बहने लगेगी। क्यूंकि आदर्श गांव नाम सुनते ही हमारे सामने तस्वीर आती है पक्की सड़कें, साफ पानी, बेहतर स्वास्थ्य सुविधा, स्कूलों में अच्छी शिक्षा, बच्चों के लिए पार्क, खेल मैदान, हर समय बिजली, लेकिन यहां मूलभूत सुविधाओं की कमी है। यहां न तो ठीक से स्वास्थ्य सुविधा है

और न स्कूल भवन। बिजली व पेयजल के संकट से ग्रामीण हर साल जूझते हैं। दूसरी तरफ सरकारी अफसर आदर्श गांवों के विकास के लिए लाखों रुपए खर्च करने का दावा करते हैं। गांवों में सीसी रोड तक नहीं बनने से जर्जर सड़कों से गुजरना लोगों की मजबूरी है। गांव की सबसे बड़ी समस्या पानी की निकासी भी है। घरों से निकलने वाला गंदा पानी सड़क पर भरे होने से लोगों को उसी से होकर आना-जाना पड़ता है। वहीं सफाई नहीं होने से गंदगी के कारण लोग बीमार पड़ रहे हैं लेकिन इन आदर्श गांवों को किसी भी कोण से आदर्श नहीं कहा जा सकता। आज कई ऐसे गोद लिए गांव हैं, जहां सामान्य योजनाएं तक नहीं पहुंचीं हैं।

ऐसा ही एक आदर्श गांव कहा जाने वाला जो सांसद द्वारा गोद लिया गया था उसकी हकीकत बयां करते हैं अलीगंज क्षेत्र के अमरोली रतनपुर को आदर्श गांव बनाने के लिए सांसद मुकेश राजपूत द्वारा गांव को गोद लिया गया था लेकिन कई वर्ष बीत जाने के बाद भी इस गांव को आदर्श गांव नहीं कहा जा सकता क्योंकि जिस कदर अमरोली रतनपुर अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है। सांसद आदर्श ग्राम योजना’ का मुख्य उद्देश्य ग्रामीण व्यवस्था में सुधार करना है. जिससे देश का हर गांव साख-सुविधाओं से परिपूर्ण हो सके. साथ ही गांव में जलपूर्ति, शिक्षा, स्वास्थय, साफ सफाई और अच्छे जीवन जीने के लिए गाइडलाइंस रखी गई है, ताकि गांव के हर युवा गांव में रहने के बावजूद अपनी सुविधाओं से वंचित ना रहें।

अलीगंज क्षेत्र के आदर्श गांव ग्राम अमरोली रतनपुर जो सांसद डॉ मुकेश राजपूत द्वारा गोद लिया गया था। आदर्श ग्राम अमरोली रतनपुर से जो सड़क है वह करीब 50 किलोमीटर दूर फर्रुखाबाद से जोड़ती है। लेकिन अगर सड़क की हालत देखी जाए तो बहुत ही ज्यादा खस्ताहाल में देखने के लिए मिलेगी। सड़कों की खस्ताहाल होने के चलते आए दिन वाहन फसते रहते हैं और जाम की समस्या उत्पन्न होती है इतना ही नहीं सड़क खस्ताहाल होने के चलते एक्सीडेंट का भी सबब बनते हैं। इतना ही नहीं तीन वर्षो से ब्लॉक स्तर से गांव में नालियों का निर्माण आधी अधूरी होने के चलते नालियां चोक पड़ी हैं जिसके कारण नालियों का पानी सड़कों पर आ जाता है। वही गांव में छिड़काव भी नहीं किया गया है। जलभराव की भी काफी समस्या रहती है। जलभराव के चलते आने जाने वालों को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है इससे अत्याधिक तो छात्र छात्राओं को समस्या होती है जब वह पढ़ने के लिए स्कूल जाते हैं तो जलभराव स्वरूप गंदगी में गिरकर कपड़े गंदे हो जाते हैं जिससे छात्र छात्राएं स्कूल जाने से वंचित रह जाती हैं इतना ही नहीं कभी-कभी जलभराव होने के चलते इसमें गिरकर छात्र-छात्राएं चुटैल भी हो जाती हैं गांव में जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा हुआ है जबकि गंदगी को साफ करने के लिए सफाई कर्मचारी की तैनाती की गई है लेकिन कोई भी सफाई कर्मचारी इस ओर ध्यान नहीं देता और सफाई करने के लिए गांव का रुख भी नहीं करता जबकि कई बार इसकी शिकायत संबंधित अधिकारियों से की गई है लेकिन स्वच्छता के नाम पर सिर्फ आश्वासन मिला समाधान नहीं।

क्या कहते हैं स्थानीय लोग व जनप्रतिनिधि

भानु प्रताप सिंह का कहना है कि नले की नियमित साफ-सफाई नहीं होने से हमेशा जाम पड़ा रहता है। गलियों में जगह-जगह गंदगी का अंबार लगा रहता है। जमा कचरों से मच्छरों का प्रकोप भी काफी बढ़ गया है। जिससे बीमारी फैलने की आशंका बनी रहती है। संबंधित प्रतिनिधियों को साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने की जरूरत है।

रतन लाल सिंह का कहना है कि जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण गंदगी का अंबार लगा है। इसका खामियाजा ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है। गांव में नियमित सफाई नहीं कराए जाने से जगह-जगह गंदगी के ढेर लगे हैं और नाले-नालियां जाम होने से गंदा पानी सड़क पर बहता रहता है। गंदगी से परेशान ग्रामीण कई बार जिम्मेदार लोगों से शिकायत कर चुके हैं, लेकिन साफ-सफाई पर किसी ने ध्यान नहीं दिया है। गांव में गंदगी पसरी होने के कारण मच्छर पनप रहे हैं और संक्रामक बीमारियां फैल रही हैं।

प्रमोद कुमार राजपूत का कहना है कि ग्राम अमरोली रतनपुर का मेंन रोड होने के कारण जाम की अत्यधिक समस्या रहती है क्योंकि सड़क के दोनों तरफ गड्ढे व खस्ता हाल में है। सबसे ज्यादा समस्या तो छात्र-छात्राओं को होती है।

कुलूप सिंह का कहना है कि जो यह मौसम चल रहा है इसमें मच्छरों का अत्यधिक प्रकोप रहता है लेकिन हमें मच्छरों का डर कैसा जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों की मेहरबानी से यह समस्या तो काफी समय से बनी है जिसका अभी तक समाधान नहीं हुआ है।

ब्लॉक प्रतिनिधि अशोक रतन सिंह का कहना है कि कुछ लोगों द्वारा रोक लगाये जाने के कारण नाला नहीं बन पा रहा है लोग उसमें मिट्टी डाल देते हैं जिससे नाल चौक हो जाता है।

उप जिलाधिकारी अलीगंज प्रतीक त्रिपाठी ने बताया कि आपके द्वारा मेरे संज्ञान में आया है मैं स्वयं और बीडीओ को मौके पर ले जाकर जल्द ही समस्या का निस्तारण कराया जाएगा जिससे आम नागरिकों को कोई भी समस्या ना हो।

दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!