राम मंदिर दर्शन के लिए कानपुर में 1 जनवरी से बांटे जायेंगे अक्षत

25 दिसंबर को पनकी हनुमान मंदिर से जिला इकाइयों में बांटे जायेंगे अक्षत कलश

– हर घर तक अक्षत पहुंचाने के लिए मोहल्ला, बस्ती स्तर तक की बनाई गईं समितियां

– 22 जनवरी को मंदिरों में पूजा पाठ के साथ रंगोली बना घर घर दीप जला मनायेंगे दीपावली

सुनील बाजपेई
कानपुरl आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में बहु प्रतीक्षित निर्माणित भव्य श्री राम मंदिर के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा प्राण प्रतिष्ठा के साथ मंदिर के शुभारंभ के पहले सभी राम भक्तों को अयोध्या आमंत्रित करने की तैयारियों को भी अंतिम रूप दे दिया गया है ,जिसके तहत अक्षत कलश भी देशभर में पहुंचा दिए गए हैं।
इसी क्रम में यह अक्षत कलश अयोध्या से यहां की बहु प्रतिष्ठित पनकी के पंचमुखी हनुमान मंदिर में पहुंचा दिया गया है ,जहां से नए साल यानी सन 2024 के पहले दिन से घर-घर अक्षत के साथ ही भव्य राम मंदिर का फोटो और एक पत्रक भी दिया जा रहा है, जिसमें क्या और कैसे करना है। इस बात का उल्लेख किया गया है |
यहां बताया गया कि श्रीराम जन्मभूमि अयोध्या से आए पूजित अक्षत कलश 25 दिसंबर को पनकी हनुमान मंदिर से दक्षिण जिले के लिए भी प्राप्त किया जाएगा |
यह भी बताया कि श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र न्यास के तत्वावधान में अक्षत वितरण योजना को लेकर हुई टोली की बैठक में लिए गए निर्णय के मुताबिक कानपुर महानगर के चारों जिला इकाइयों से रामभक्त कार्यकर्ता आकर पनकी हनुमान मंदिर से पूजित अक्षत कलश प्राप्त करेंगे। इसके बाद वे धूमधाम से कलश यात्रा को अपने, जिलों में पहुंचाएंगे।
राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ सत्रों ने बताया इस बारे में की गई तैयारियों की जानकारी देते हुए बताया इसी क्रम में दक्षिण जिला भी कलश प्राप्त कर एक जनवरी 2024 से घर-घर अक्षत वितरण करायेगा।
सूत्रों ने बताया कि अक्षत वितरण के लिए मोहल्ला, बस्ती स्तर तक समितियों द्वारा हर घर तक अक्षत पहुंचाने में सफलता के लिए जो महत्वपूर्ण बैठक आयोजित की गई उसके मुताबिक यह कलश पनकी हनुमान मंदिर महंत जितेन्द्रदास जी महाराज मंदिर से जिला इकाइयों तक धूमधाम से ले जाए जाएंगे।
अक्षत वितरण के लिए इस महत्वपूर्ण बैठक में दिए गए निर्णय के अनुसार भव्य राम मंदिर के उद्घाटन वाले दिन 22 जनवरी को मंदिरों में पूजा पाठ, सजावट ,रंगोली आदि बनाने के साथ ही घर-घर में दीप जलाकर दीपावली भी मनाई जाएगी।
इस बैठक में स्वयंसेवक संघ के प्रांत संघचालक भवानी भीख तिवारी , विहिप प्रांत कार्याध्यक्ष डा. उमेश पालीवाल, संगठन मंत्री परमेश्वर ,विभाग प्रचारक बैरिस्टर जी, विभाग संगठन मंत्री पीयूष, विभाग सह संघचालक डा. विवेक सचान और विभाग सह कार्यवाह अंकुर आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!