शिक्षा अधिकारी की मनमानी

आखिर शिक्षा विभाग के आलाधिकारी द्वारा एक दिवस में ही निलंबन कर अन्य विद्यालय में किया सम्बद्ध!
राजा का रामपुर कम्पोजिट विद्यालय में टीचर आने की खबर सुनकर अविभावकों ने किया विरोध

अलीगंज। अलीगंज ब्लाक के उच्च प्राथमिक विद्यालय कम्पोजिट मोहम्मदनगर बझेरा में तैनात शिक्षक राघवेंन्द्र उर्फ़ पिंटा में तैनात था।शिक्षक ने बीते 9 अक्टूबऱ को विद्यालय की 8वीं की छात्रा से छेड़छाड़ कर दी थी।मामला 11 अक्टूबऱ 23 को कोतवाली अलीगंज में पीड़ित छात्रा ने अपनी आपबीती कोतवाली अलीगंज में सुनाई वही अपने साथ शिक्षक द्वारा छेड़छाड़ की तहरीर कोतवाली अलीगंज में दी पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज कर आरोपी शिक्षक राघवेंन्द्र उर्फ़ पिंटा को 12 अक्टूबऱ को गिरफ्तार कर आवश्यक कार्यवाही के बाद जेल भी भेज दिया।वही शिक्षा विभाग के अधिकारियो ने मामले को सज्ञान में लेकर शिक्षक के खिलाफ कार्यवाही कर दी। बताते चले कि अलीगंज खण्ड शिक्षाधिकारी अलीगंज के पत्र संख्या 1620/2023-24 के द्वारा जाँच आख्या दिनांक 11 अक्टूबऱ 23 को जिला वेसिक शिक्षाधिकारी एटा को प्रस्तुत की गई। अतिरिक्त चार्ज पर रह रहे ब्लाक जैथरा के खण्ड शिक्षाधिकारी धर्मराज सरोज ने विभाग को अवगत कराया कि उक्त दिनांक को संज्ञान में आया कि उच्च प्राथमिक विद्यालय कम्पोजिट मोहम्मदनगर बझेरा पर तैनात शिक्षक राघवेंन्द्र सिंह 8वीं की छात्रा के साथ अध्ययन कार्य के समय पर गलत कृत्य किया। जाँच की गयी जाँच की प्रति 11 अक्टूबऱ 23 को ही जिला वेसिक शिक्षा धिकारी कार्यालय पर भेजी गयी। जो सही है उस शिक्षक का उसी दिनांक में बीएसए दिनेश कुमार द्वारा निलंबन किया गया।वही निलंबन शिक्षक को अलीगंज ब्लाक के यूपीस कम्पोजिट विद्यालय पर सम्बद्ध कर दिया गया। सेम डेट में ही शिक्षा विभाग के अधिकारी शिक्षक पर कार्यवाही कर रहे हैं। वही 12 अक्टूबऱ 23 को शिक्षक को अलीगंज पुलिस ने जेल भेज दिया।

कम्पोजिट विद्यालय राजा का रामपुर में ऐसे चरित्रहीन शिक्षक जो उच्च प्राथमिक विद्यालय कम्पोजिट मोहम्मदनगर बझेरा में छात्रा के साथ छेड़छाड़ करने बाला हो उस शिक्षक को कम्पोजिट विद्यालय राजा का रामपुर में सम्बद्ध बीएसए एटा द्वारा कर दिया गया। बताते चले कम्पोजिट विद्यालय राजा का रामपुर में लगभग 630 बच्चो का नामांकन है। इस विद्यालय छात्राओं की संख्या अधिक है।ऐसे में जिला बेसिक शिक्षाधिकारी ने क्या सोचकर उस अध्यापक को इस विद्यालय में सम्बद्घ किया। क्या जनपद में और ब्लाक नही थे। बीआरसी या जिला मुख्यालय कार्यालय पर अटैच क्यों नही किया। जब इस बात की विद्यालय के बच्चो के अविभावकों को हुई तो वे एकत्रित होकर विद्यालय परिसर में आये और उन्होंने विद्यालय स्टाप से जानकारी की तो उनको भी बताया गया कुछ अविभावकों ने तो समाचार पत्र में पड़ा था कि कोई टीचर भेजा जा रहा है। उस टीचर की करतूत सुनकर अविभावकों ने विरोध शुरू कर दिया। कहा कि इस विद्यालय में ऐसे शिक्षक की जरूरत नही है जो छात्राओं के साथ इस तरह की घिनोनी हरकत करता है। कुछ अविभावकों ने बीएसए एटा को फोन लगाया लेकिन फोन नही लग सका।

अविभावकों ने विद्यालय परिसर में किया विरोध—— अलीगंज ब्लाक के कम्पोजिट विद्यालय राजा का रामपुर में दर्जनों की संख्या में बच्चो के अविभावक आये और उन्होंने विरोध शुरू कर दिया कहा कि हम लोग मुख्यमंत्री के पोर्टल पर शिकायत करेगे।आखिर एटा बीएसए ने इस तरह के अध्यापक को यहाँ पर कैसे आदेश कर दिया।क्या बीएसए द्वारा उक्त अध्यापक की बचाने की कोशिश की जा रही है।क्या और स्कूल नही है।आदि आदि काफी लोग इस मामले को लेकर आक्रोशित हो रहे हैं।
क्या कहते हैं शिक्षक—– नाम न छापने की शर्त पर शिक्षको का कहना है कि ऐसे अध्यापक जो बच्चो के साथ कृत्य करता हो ऐसे में उसको कही भी अटैच किया जा सकता था।लेकिन राजा का रामपुर का ही विद्यालय क्यों चुना गया।
बरहाल बीएसए एटा द्वारा उक्त शिक्षक को कम्पोजिट विद्यालय राजा का रामपुर से तत्काल सम्बद्ध समाप्त कर कही ऐसी जगह भेजा जाए जहाँ पर उसको सजा बतौर स्कूल हो।
मेरे संज्ञान में मामला आया है बीएसए एटा द्वारा गलत तरीके से राजा का रामपुर विद्यालय में अटैच किया है। इसके बारे में में स्वयं एक्शन लूँगा। फ़िलहाल अभी जेल में निरुद्ध है। मै मामले की जाँच पड़ताल आकर करेगे आखिर किस आधार पर उस अध्यापक को हटाया जाए
कृपाशंकर एडिवेसिक
अलीगढ़।
मेने मामले को समाचार पत्रों में पड़ा बीएसए एटा द्वारा आरोपी शिक्षक को राजा का रामपुर कम्पोजिट पर क्यों भेजा। क्या अन्य जगह उनके पास नही थी।इस सम्बन्ध में बात कर कार्यवाही की जायेगी।
डॉ जितेन्द्र सिंह उप शिक्षा निदेशक/डायट प्राचार्य एटा।

दिलीप सिंह मंडल ब्यूरो एटा उत्तर प्रदेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!