100 साल की उम्र में कानपुर के सत्या हॉस्पिटल में हुआ इंद्राणी के जोड़ों का सफल प्रत्यारोपण

– जोड़ों के सफल प्रत्यारोपण से चलने लगी 100 साल की अम्मा


– नामी चिकित्सकों की टीम में शामिल होकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई, मोरारजी देसाई और जेके घराने के उद्योगपति विजय पत सिंघानिया समेत अनेक महत्वपूर्ण लोगों को भी सफल जोड़ प्रत्यारोपण का लाभ पहुंचा चुके हैं प्रख्यात अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर ए के अग्रवाल

प्रसिद्ध बॉम्बे, जसलोक हॉस्पिटल, सफदर जंग,आदि के अलावा अमेरिका, जर्मनी, सिंगापुर, इंग्लैंड, और स्विट्जरलैंड में भी कार्य कर चुके देश विदेश में नामचीन डॉक्टर एके अग्रवाल


सुनील बाजपेई
कानपुर। लोगों के साथ जैसे-जैसे घुटना ,जोड़ और कूल्हा खराब या टूटने जैसी जान लेवा समस्याएं बढ़ती जा रही है। वैसे-वैसे यह प्रकृति जरूरत के हिसाब से विशेषज्ञ डॉक्टरों की संख्या में भी इजाफा करती जा रही है। ऐसे ही कानपुर के सुप्रसिद्ध डॉक्टर ए के अग्रवाल ने 100 साल की महिला के जोड़ों का सफल प्रत्यारोपण के रूप में नया इतिहास रच दिया।

डॉ अग्रवाल ने यह महत्वपूर्ण सफलता तब प्राप्त की जबकि कानपुर के साथ ही उत्तर प्रदेश के और भी कई नामचीन डॉक्टरों ने इस 100 साल की इंद्राणी देवी पत्नी राम बिहारी निवासी सिकंदरपुर करन जिला उन्नाव का जोड़ कुल्हा प्रत्यारोपण करने से हाथ खड़े कर दिए थे।

इसके बाद भी सफल चिकित्सा लाभ के लिए चर्चित डॉक्टर एके अग्रवाल ने लगभग 100 साल की इंद्राणी देवी पत्नी राम बिहारी निवासी सिकंदरपुर करन जिला उन्नाव के जोड़ प्रत्यारोपण का बीड़ा उठाया और अपनी टीम के साथ कानपुर के बर्रा 6 स्थित सत्या हॉस्पिटल के फ़िल्टर, टेम्प्रेचर कंट्रोलर आदि आधुनिक विदेशी मशीनों से युक्त मॉड्युलर ऑपरेशन थ्रिएटर में एक सौ साल की बुजुर्गतम इंद्राणी के जोड़ प्रत्यारोपण को सफलता पूर्वक अंजाम देकर कूल्हा जोड़ प्रत्यपर्ण में अपनी अभूत पूर्व दक्षता को प्रमाणित कर दिया। इंद्राणी के कूल्हे में फैक्चर था।

अवगत कराते चलें कि व्यवहार कुशल, सरल और शालीन स्वभाव के लोकहित में निरंतर निरत कर्मयोगी प्रख्यात अस्थि रोग विशेषज्ञ डॉक्टर ए के अग्रवाल इसके पहले नामी चिकित्सकों की टीम में शामिल होकर पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेई, मोरार जी देसाई और जेके घराने के उद्योगपति विजय पत सिंघानिया समेत अनेक महत्वपूर्ण लोगों को भी सफल जोड़ प्रत्यारोपण का लाभ पहुंचा चुके हैं।

और अब सैंकड़ों लोगों को अपंगता का शिकार होने से बचाते हुए उन्हें नया जीवन देने का भी रिकॉर्ड तोड़ने वाले प्रख्यात डॉक्टर एके अग्रवाल अपने प्रगाढ़ अनुभव के साथ आधुनिक तकनीकों के माध्यम से कानपुर के बर्रा स्थित सत्या हॉस्पिटल में अपनी सफल सेवाएं देने के रूप में धरती के दूसरे भगवान के कथन को सत्य साबित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!